Cover & Diagrams

resource preview
resource preview

Download and customize more than 500 business templates

Start here ⬇️

Go to dashboard to view and download stunning resources

Download

सारांश

आप एक लंबे दिन के बाद घर लौटते हैं, लेकिन किसी तरह घर आपको आरामदायक महसूस नहीं करता है। बस अस्त-व्यस्त रहने वाले कमरे या भरे हुए अलमारी को देखना आपको और अधिक थका देता है, और साफ़ सफाई की आवश्यकता एक थकाऊ और अनंत काम लगती है। या, शायद यह आपका कार्यालय है जो आपको चिंतित करता है, कागजों के ढेर और अव्यवस्था जिससे आपको ध्यान केंद्रित करने में या चीजों को समाप्त करने के लिए आवश्यक चीजों को ढूंढने में कठिनाई होती है।

एक साफ़ और संगठित घर आपको काम पर अधिक उत्पादक और ऊर्जावान बनाएगा। मैरी कोंडो का दृष्टिकोण, कोनमारी विधि, आपको दिखाता है कि कैसे आप अपने जीवन को व्यवस्थित कर सकते हैं। हर रोज़ थोड़ा-थोड़ा करने या एक बार में एक कमरे को भूल जाएं; नवीनतम फैंसी संग्रहण प्रणाली खरीदने या सब कुछ डब्बों में धकेलने की भूल जाएं जो बस ढेर लगाते जा रहे हैं। इस सारांश का सफाई का जीवन बदलने वाला जादू आपको दिखाएगा कि कैसे आप सब कुछ एक बार में निपटाने का सामर्थ्य प्राप्त कर सकते हैं, तंत्रित रूप से अपने संपत्ति के माध्यम से काम करते हुए और प्रत्येक वस्तु के लिए निर्णय लेते हुए कि उसे फेंकना है या रखना है, आधारित है कि क्या वह आपको खुशी देता है। एक बार जब आप अधिकता से मुक्त हो जाते हैं, तो फिर निर्णय लें कि आपको रखने वाली चीजों को कहाँ रखना है।

इस प्रक्रिया के अंत में, आपने खुद को अत्यधिक अतीत से जुड़े रहने और भविष्य का सामना डर के बिना कैसे करना है, यह खोज लिया होगा।

Download and customize more than 500 business templates

Start here ⬇️

Go to dashboard to view and download stunning resources

Download

सारांश

साफ़ सफाई एक दैनिक काम नहीं होनी चाहिए।एक बार में अपनी सभी संपत्तियों को व्यवस्थित रूप से सॉर्ट करके और केवल वही चीजें रखने का चयन करके, जो आपको खुशी देती हैं, आप अपने घर या कार्यालय को अव्यवस्थित कर सकते हैं, अपनी संपत्तियों का बोझ हल्का कर सकते हैं, और अपने निवास स्थल और अपने पूरे जीवन को स्पष्टता दे सकते हैं। कुंजी है अपनी संपत्तियों को एक श्रेणी के अनुसार संभालना और पहले निर्णय लेना कि क्या फेंकना है। अपने कपड़ों से शुरू करें, फिर किताबों और कागजात पर जाएं, उसके बाद घरेलू सामान; भावनात्मक वस्त्र और स्मृतिचिह्न सबसे अंत में संभालें। एक बार जब आपने अपनी संपत्तियों को केवल उन चीजों तक सीमित कर दिया हो जो आपके हृदय से बात करती हैं, तो आप फिर हर चीज के लिए एक स्थान ढूंढ सकते हैं। परिणामस्वरूप: आपने अपने घर को सुव्यवस्थित किया होगा और उसके साथ ही अपने आत्म को और अपने करियर को भी।

सफाई कैसे सीखें

हम सभी अपने घरों की सफाई का समय बिताते हैं, हालांकि किसी ने हमें कभी नहीं सिखाया कि कैसे। और, हम सभी यह पाते हैं कि, सफाई के थोड़ी देर बाद, हमारी जगह फिर से गंदी और अव्यवस्थित हो गई है। आप मान सकते हैं कि यह इसलिए है क्योंकि आप स्वभावतः आलसी या गंदे व्यक्ति हैं - लेकिन सच्चाई यह है, हम में से कोई भी वास्तव में यह नहीं जानता कि हम अपनी संपत्तियों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं या सही तरीके से सफाई करने का क्या तरीका है।

सफाई के बारे में सही मनोदशा में होने से आपको सिर्फ एक साफ और स्वच्छ घर ही नहीं मिलेगा; जैसे-जैसे आप प्रक्रिया से गुजरते हैं, आप अपने अपने काम और अपने अतीत को भी सुव्यवस्थित करेंगे। कोनमारी विधि अपने जीवन में क्रम बनाने के लिए सही मनस्तिथि विकसित करने के बारे में है।

थोड़ा सा रोज़ काम करना काम नहीं बनता

अधिकांश लोगों का घर साफ़ करने का तरीका यह होता है कि वे रोज़ थोड़ा सा काम करते हैं - कोई विशेष कोना, एक मेज, एक अलमारी साफ़ करते हैं। लेकिन, बहुत ही कम समय में, अस्त-व्यस्तता वापस आ जाती है। यह लगता है कि सफाई का काम कभी समाप्त नहीं होता; आप हमेशा प्रयास से थक जाते हैं, लेकिन आपके पास कभी एक सचमुच साफ़ घर नहीं होता।

एक कमरा अस्त-व्यस्त हो जाता है क्योंकि आप, जो उसमें रहते हैं या काम करते हैं, इसे ऐसा होने देते हैं। और, शायद आपने अस्त-व्यस्तता को बढ़ने दिया है क्योंकि यह आपके जीवन में जो कुछ वास्तव में आपको परेशान कर रहा है, उससे ध्यान हटाने का एक तरीका है। एक साफ़ और अस्त-व्यस्तता रहित कमरा आपको अपनी आंतरिक मनस्थिति का मुआयना करने के अलावा कोई विकल्प नहीं छोड़ता। एक बार जब आप सफाई शुरू करते हैं - वास्तव में सफाई - तो आप अपने जीवन को रीसेट कर सकते हैं।

बहुत सी सलाह है जो कहती है कि धीरे-धीरे शुरू करें, थोड़ा-थोड़ा साफ़ करें, रोज़ एक वस्तु को फेंक दें, संपूर्णता की उम्मीद न करें। लेकिन, हम में से बहुत सारे लोग जो अंतिम दिन काम करना पसंद करते हैं, समय सीमा से ठीक पहले, इसे काम नहीं बनता। आप नई चीज़ें पुरानी चीज़ों को फेंकने और व्यवस्थित करने की तुलना में तेजी से प्राप्त करेंगे। अगर आप केवल अर्धवट सफाई करते हैं तो यह कभी पूरा नहीं होगा।

वास्तव में, आपको तुरंत ही संपूर्णता की ओर बढ़ना चाहिए - जो इतना डरावना नहीं है जैसा यह लगता है। वास्तव में केवल दो कदम शामिल हैं: तय करें कि क्या कुछ फेंकना है या नहीं, और फिर तय करें कि उसे कहाँ रखना है।ये वास्तव में काफी सरल कदम हैं, और यदि आप इन्हें लागू करते हैं तो आप पूर्णता तक पहुंच जाएंगे। अपने घर को त्वरित और विधिवत रूप से सुव्यवस्थित करें, ताकि आप वास्तव में जो जीवनशैली चाहते हैं, उसे स्थापित करने में आगे बढ़ सकें।

संग्रहण का मिथक

पत्रिकाएं नवीनतम और सर्वश्रेष्ठ संग्रहण समाधान की प्रशंसा करने वाले लेखों और विज्ञापनों से भरी हुई होती हैं। लेकिन, कोई भी संग्रहण विधि वास्तव में बेतरतीबी को दूर करने की समस्या का समाधान नहीं करेगी। ये केवल सतही उत्तर हैं। आप चीजों को दूर करने में बहुत सारा समय और ऊर्जा खर्च करते हैं, लेकिन बहुत जल्दी अलमारियां और डिब्बे और बक्से भरने लगते हैं। तो, आप बाहर जाते हैं और अगला अनिवार्य संग्रहण समाधान प्राप्त करते हैं और फिर से शुरू करते हैं, एक सेट बॉक्स से दूसरे सेट बॉक्स में सामान के ढेर को स्थानांतरित करते हैं।

वास्तव में, संग्रहण 'समाधान' एक मिथक है। यदि आप पहले चीजों को फेंकना शुरू नहीं करते हैं तो कोई भी संग्रहण सहायता नहीं करेगा।

श्रेणी के अनुसार सुव्यवस्थित करें

अधिकांश लोग स्थान के अनुसार सुव्यवस्थित करते हैं - पहले बेडरूम, फिर लिविंग रूम, और इसी तरह। यह एक घातक त्रुटि है! आप लिविंग रूम में एक अलमारी की सफाई शुरू करेंगे और खुद को बेडरूम की दराज में दो दिन पहले देखे गए उसी प्रकार के आइटम को सामना करते हुए पाएंगे। तथ्य यह है, हम अक्सर एक ही प्रकार की वस्तु को एक से अधिक स्थान पर रखते हैं।

सुव्यवस्थित करने का एकमात्र प्रभावी तरीका है कि इसे श्रेणी के अनुसार करें - आज कपड़े, कल किताबें, और इसी तरह।यही एकमात्र तरीका है जिससे आप वास्तव में समझ सकते हैं कि आपके पास कितनी सामग्री है। एक बार जब आपके पास श्रेणी में सभी चीजें एक साथ होती हैं, तब आप वास्तव में उन चीजों को छोड़ना शुरू कर सकते हैं जिनकी आपको अब जरूरत नहीं है।

एक सरल दृष्टिकोण

पहले छोड़ें, फिर रखें। यही पूरा रहस्य है KonMari विधि का, और यह दृष्टिकोण हर किसी के लिए काम करता है। विस्तारण उद्योग का एक पूरा खंड कहता है कि लोगों को उनके व्यक्तित्व प्रकार के अनुसार साफ़ करना चाहिए, आलसी व्यक्ति, बहुत चुनावी व्यक्ति, बहुत व्यस्त व्यक्ति, और इस प्रकार के अनुसार विभिन्न दृष्टिकोणों का उपयोग करते हुए। क्या आप 'इसे फेंक नहीं सकते' वाले व्यक्ति हैं या 'वापस नहीं रख सकते' वाले व्यक्ति?

हालांकि, वास्तव में हम सभी व्यक्तित्व प्रकारों का संयोजन हैं और आपके घर में अव्यवस्था का कारण चाहे जो भी हो, इसे सुलझाने का तरीका सभी के लिए समान है। फेंक दें, फिर तय करें कहाँ रखना है।

सफाई को एक विशेष घटना के रूप में

सफाई को एक विशेष घटना बनाएं, न कि आप हर दिन करते हैं। किसी चीज का उपयोग करना और इसे इसकी जगह पर वापस रखना हमेशा आपके रोजमर्रा की जीवन का हिस्सा होगा; यहाँ, हम एक विशेष घटना के बारे में बात कर रहे हैं, अपने घर, और इस प्रकार अपने जीवन, को व्यवस्थित करने का एक बार-में-जीवन भर का कार्य। आपको केवल एक बार ही तय करना होगा कि चीजों को कहाँ रखना है। इसके बाद, यह हमेशा चीजों को वापस उनकी जगह पर रखना आसान हो जाएगा, रोजाना।

इसे फेंक दें!

सबसे पहले अपने गंतव्य का विज्ञान करें, आप जो सफाई करके प्राप्त करना चाहते हैं - ना कि सामान्य विचार जैसे 'मुझे चीजें रखने की आवश्यकता है,' बल्कि आप जिस जीवनशैली के लिए लक्ष्य रख रहे हैं, उसका एक सचमुच का विज्ञान। यदि इसमें मदद होती है, तो नोट्स बनाएं। एक बार जब आपके पास इस आदर्श जीवनशैली का स्पष्ट अनुभूति हो जाती है, तो पहचानें क्यों आप इस तरह जीना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका जीवनशैली लक्ष्य 'सोने से पहले योग करने में सक्षम होना' शामिल है, तो खुद से पूछें क्यों - क्या यह आराम करने के लिए है? वजन घटाने के लिए? जब तक आप अपनी छवि का निर्माण करते हैं कि आप कहां होना चाहते हैं, तब तक खुद से 'क्यों' पूछते रहें। जल्द ही, आप यह समझेंगे कि आप जिसे लक्ष्य रख रहे हैं, वह खुश रहना है।

एक बार जब आपने इन सभी प्रश्नों का उत्तर दे दिया है और आपके मन में यह विज्ञान स्पष्ट है, तो शुरू करने का समय है।

क्या यह आनंद उत्पन्न करता है?

सफाई करने का पहला कदम चीजों को फेंकना है। लेकिन, आप कैसे तय करेंगे कि क्या फेंकना है और क्या रखना है? आप टूटे हुए किसी भी चीज को फेंकने के साथ शुरू कर सकते हैं; या, कोई भी चीज जो समय से बाहर हो गई हो; या, कोई भी चीज जिसे आपने एक वर्ष के लिए नहीं इस्तेमाल किया हो। इन दृष्टिकोणों की समस्या यह है कि आप कैसे चुनें क्या फेंकना है, न कि वस्तुओं पर। आपको वास्तव में किस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए वह है कि क्या रखना है।

क्या रखना है और क्या फेंकना है, इसे चुनने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप हर वस्तु को अपने हाथ में लें और पूछें, 'क्या यह आनंद उत्पन्न करता है?' यदि ऐसा है, तो इसे रखें।यदि नहीं, तो इसे बाहर फेंक दें। इसे आजमाएं: जब आप कुछ ऐसा पकड़ते हैं जो आनंद उत्पन्न करता है, तो आपका पूरा शरीर सकारात्मक तरीके से प्रतिक्रिया करता है। आपको वे कपड़े पहनने की इच्छा नहीं होती जिन्हें आप पसंद नहीं करते, या घर में ऐसी वस्तुओं के साथ खुद को घेरने की इच्छा नहीं होती जो आपको खुशी नहीं देती।

अब आप अपनी सामग्रियों का सामना कर सकते हैं, जिसके लिए आपका मापदंड वह होना चाहिए जो आनंद उत्पन्न करता है।

श्रेणियाँ

जैसा कि हमने पहले ही ध्यान दिया है, स्थान के हिसाब से सामान सुव्यवस्थित करना काम नहीं करता; आपको श्रेणी के हिसाब से जाना होगा। सबसे आसान श्रेणी के साथ शुरू करें, जो कपड़े होते हैं। धीरे-धीरे किताबों, कागजात, घरेलू सामान, आदि जैसी श्रेणियों के माध्यम से काम करें। सबसे कठिन श्रेणियाँ - भावनात्मक वस्तुएं और स्मृति चिन्ह - अंत में छोड़ दें।

श्रेणी में हर एक वस्तु को एक स्थान पर इकट्ठा करें। अपने घर के हर कमरे, अलमारी, और कोने को वास्तव में खोजने का समय लें और सब कुछ एक स्थान पर रखें। यदि आवश्यक हो, तो उपश्रेणियों के माध्यम से काम करें - यदि आपके पास एक बड़े ढेर के लिए बहुत अधिक कपड़े हैं, तो शुरू में टॉप्स, फिर बॉटम्स, फिर एक्सेसरीज, और इसी तरह से।

सुस्त चीजों को न भूलें, वे वस्तुएं जो दराज के पीछे धकेल दी गई हैं या डिब्बों में दृष्टि से बाहर रखी गई हैं। केवल उन सभी को दिन की रोशनी में लाकर ही आप महसूस कर सकते हैं कि क्या वे आनंद उत्पन्न करते हैं और उन्हें रखा जाना चाहिए।

अपनी सामग्री का सामना करें

यदि आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं, तो उनकी चीजें न फेंकें! यह सामान्य बुद्धि और सौजन्य है।लेकिन, यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि अगर आप उनके लिए ऐसा करने की कोशिश करते हैं तो आपके परिवार के सदस्य कभी भी अपने जीवन को संगठित करने में सक्षम नहीं हो पाएंगे। हर किसी को अपनी चीजों से निपटने की आवश्यकता होती है। यदि आप गंदगी से भरे लोगों के साथ रहने से परेशान हैं, तो उनकी चीजों को नजरअंदाज करें और अपने आप पर ध्यान केंद्रित करें। जैसे-जैसे आप संग्रह, चयन, और फेंकने की प्रक्रिया से गुजरते हैं, आप संभवतः उन लोगों को प्रभावित करेंगे जिनके साथ आप रहते हैं, वे भी ऐसा करना शुरू कर देंगे।

अपने परिवार को यह नहीं देखने दें कि आप क्या फेंकने का निर्णय कर रहे हैं - उन्हें आपकी बेतरतीबी से बोझित नहीं होना चाहिए, उनके पास अपना सामना करने के लिए है! यह कहने का मतलब नहीं है कि आपको किसी भी चीज को नहीं देना चाहिए जिसका कोई और वास्तव में उपयोग कर सकता है, बस आप उन चीजों से अपने परिवार को बोझित नहीं करें जिन्हें आप फेंकने में असहज महसूस करते हैं।

सफाई का ध्यान

आप एक महत्वपूर्ण एक बार का कार्य कर रहे हैं। अपने जीवन में मौजूद चीजों का मूल्यांकन करने के लिए एक शांत स्थान बनाना आवश्यक है। टीवी बंद कर दें। यदि आपको आराम करने के लिए पृष्ठभूमि का शोर चाहिए, तो कुछ वातावरण संगीत चुनें जिसमें कोई गीत या मजबूत धुन नहीं हो, ताकि आप इन संपत्तियों के बारे में अपनी आंतरिक वार्तालाप को वास्तव में सुन सकें। और, दिन की शुरुआत में, जब आपका मन स्पष्ट हो।

कभी-कभी, आपको ऐसी चीजें मिलेंगी जिन्हें आप खुशी के बिना भी फेंकने से रोक नहीं सकते। आपका तर्कसंगत मन बाधा बन जाता है और आप अपव्ययी होने के बारे में चिंता करने लगते हैं। यही कारण है कि हर वस्तु को सावधानी से विचार करना महत्वपूर्ण है।इस वस्तु के अपने जीवन में वास्तविक उद्देश्य पर विचार करें। क्या यह पहले से ही अपनी भूमिका निभा चुका है? ऐसी चीज़ को फेंकना जिसने अपना उद्देश्य पूरा कर दिया है, अपव्ययी नहीं है।

अपने जीवन में सभी चीज़ों के बारे में आपके भावनाओं का मूल्यांकन करने की प्रक्रिया, उनका धन्यवाद करना जिन्होंने अपना उद्देश्य पूरा कर दिया है और उन्हें विदा करना, वास्तव में अपने आंतरिक जीवन की जांच है। यह एक नए जीवन की ओर एक धार्मिक यात्रा है।

श्रेणी के अनुसार साफ़ करें

इस धार्मिक यात्रा को जितना संभव हो सके मजेदार और प्रभावी बनाने के लिए, खुद को कई कचरे के थैलों से सजाएं और सब कुछ क्रमशः, सबसे आसान श्रेणी, कपड़े, से शुरू करके काम करें।

पहले कपड़े

अपने घर के हर कोने और अलमारी से अपने सभी कपड़ों को इकट्ठा करें। आपके पास शायद आपकी सोच से अधिक कपड़े होंगे! इसलिए, इस पहली श्रेणी को सबसे कुशलतापूर्वक संभालने के लिए, इन उपश्रेणियों के क्रम में काम करें:

  • ऊपरी वस्त्र (शर्ट, स्वेटर, आदि.)
  • निचले वस्त्र (पतलून, स्कर्ट, आदि.)
  • वस्त्र जिन्हें लटकाना चाहिए (जैकेट, कोट, सूट)
  • मोजे
  • अंडरवियर
  • हैंडबैग
  • एक्सेसरीज़ (स्कार्फ, बेल्ट, टोपी, आदि.)
  • विशेष घटना के लिए कपड़े (स्विमिंग सूट, वर्दी, आदि.)
  • )
  • जूते

याद रखें कि आपको यह तय करना होगा कि आपको क्या रखना है, इसका आधार यह होता है कि क्या वह आपको खुशी देता है; उन्हें चुनें जैसे कि आप अपनी पसंदीदा दुकान में प्रदर्शित वस्त्रों में से अपने प्रिय वस्त्रों की पहचान कर रहे हों। "अच्छा, मैं इसे घर में घूमने के लिए रख सकता हूं" ऐसा कहने के जाल में न पड़ें। यदि यह आपको खुश नहीं करता, तो इसे फेंक दिया जाता है।

आपको शायद यह पाया जाएगा कि आपने अपने कपड़ों के ढेर को कम से कम आधा कर दिया है। अब, आपको तय करना होगा कि आपको इसे कहां और कैसे रखना है। लोभ होता है कि जितनी संभव हो सके उत्तम चीजें टांग दें, मानते हुए कि यह चीजें मोड़कर और दराज में रखने से आसान होगा। ऐसा नहीं है! कपड़े टांगने से अधिक स्थान लेता है। अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप कपड़े मोड़ते हैं तो आपको प्रत्येक वस्त्र को हाथ लगाना पड़ता है। यह प्रक्रिया एक मिनी-ध्यान होती है, जो आपके हाथों से प्रत्येक वस्त्र में सकारात्मक ऊर्जा स्थानांतरित करती है। यह एक ऐसा कार्य है जो आपको शिकनों को चिकना करने की अनुमति देता है।

कैसे मोड़ें

इससे पहले शुरू करें कि आपका दराज जब आप समाप्त करेंगे तो कैसा दिखाई देगा। कुंजी यह है कि चीजों को खड़े होकर रखना, न कि फ्लैट लेटना, प्रत्येक वस्त्र को एक संकुचित आयताकार में मोड़ना, ताकि आप एक नजर में हर वस्त्र को देख सकें। यह शायद ऐसा लगे कि यह कपड़ों को अधिक शिकनदार बना देगा लेकिन वास्तव में, कपड़ों को एक दूसरे के ऊपर एक ढेर में रखना ही शिकनों का कारण बनता है।

वस्त्र के प्रत्येक लंबवत पक्ष को केंद्र की ओर मोड़ें और आस्तीनों को अंदर टक करें, ताकि एक आयताकार आकार बना सकें।अगला, आयत के एक सिरे को दूसरी ओर मोड़ें। फिर से मोड़ें, आधे या तिहाई आकार में, वस्त्र के आकार पर निर्भर करते हुए। आपको कुछ ऐसी चीज़ की तलाश हो सकती है जो खड़ी हो, आपको दराज की ऊंचाई के अनुरूप हो। पतली, मुलायम सामग्री को बहुत छोटी चीज़ में कसकर मोड़ा जा सकता है; फ्लफी सामग्री को कम मोड़ने की जरूरत होती है।

हैंगर्स का संगठन

कुछ कपड़े ऐसे होते हैं जिन्हें मोड़ने की बजाय लटकाना चाहिए: कोट, सूट, जैकेट, स्कर्ट, और ड्रेस। आप उन कपड़ों को भी लटका सकते हैं जो बहुत अच्छी तरह से सिले गए होते हैं या जो फ्लिम्सी फ़ैब्रिक्स से बने होते हैं जो मोड़ने का विरोध करते हैं।

एक ही श्रेणी के कपड़े एक-दूसरे के बगल में लटकाएं - सूट्स के साथ सूट्स, जैकेट्स के साथ जैकेट्स, और इसी तरह।

अपने लटके हुए कपड़ों को 'दाएं उठाएं', अर्थात गहरे, लंबे, और/या भारी वस्त्रों को बाएं ओर रखें, जो छोटे, पतले, हल्के रंग के वस्त्रों की ओर उठते हैं। श्रेणी के हिसाब से इसका मतलब होता है कि सबसे गहरे कोट बाएं की ओर, फिर ड्रेसेस, जैकेट्स, ट्राउज़र्स, स्कर्ट्स, और सबसे हल्के ब्लाउज़ दाएं की ओर।

टाइट्स और मोज़ों के बारे में

अपनी टाइट्स या पैंटीहोज़ को मोड़ने के लिए, पैरों को एक-दूसरे के ऊपर रखें और टाइट्स को लंबाई में आधे में मोड़ें; फिर तिहाई में मोड़ें, सुनिश्चित करें कि पैर अंदर छिपे हुए हैं; अंत में, कमरबंद की ओर रोल करें। आपके पास कुछ ऐसा होगा जैसे सुशी रोल जिसे खड़े होकर रखा जा सकता है, जिसमें घूर्णन दिखाई देता है।

मोज़े भी उसी सिद्धांत का पालन करते हैं: एक के ऊपर दूसरा, मोज़ों की लंबाई पर निर्भर करते हुए झुकाव की संख्या, जब तक आपके पास एक साधारण आयत नहीं हो जाती जिसे किनारे पर रखा जा सकता है।

कोई मौसमी भंडारण नहीं!

जून में जापान में, लोग परंपरागत रूप से अपने सभी सर्दी के कपड़े भंडारण में रखते हैं और सभी गर्मियों के कपड़े निकालते हैं; हर अक्टूबर में प्रक्रिया को उलटा जाता है जब गर्मियों के कपड़े भंडारण में रखे जाते हैं। इस प्रक्रिया को कोरोमगाए कहा जाता है; लेकिन, एयर कंडीशनिंग और घर की गर्मी के आगमन के साथ, हर साल इसे करना समय की बर्बादी है। सब कुछ साफ़ करें और व्यवस्थित करें, एक साथ, ताकि आप हमेशा देख सकें कि सब कुछ कहाँ है, और आप अचानक से नवंबर के शुरुआती दिनों में असामान्य रूप से गर्म दिन पर एक टी-शर्ट चाहने वाले खुद को नहीं पाते!

किताबें

अगली श्रेणी किताबें हैं, और कपड़ों की तरह इसे शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण है कि उन्हें एक ही जगह इकट्ठा किया जाए। हां, उन सभी को! आप वास्तव में रखना चाहते हैं क्या, यदि आप किताबों के कवर को देख रहे हैं, तो आप निर्णय नहीं ले सकते। उन्हें उठाने, संभालने और निर्णय लेने की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास वास्तव में बहुत सारी किताबें हैं तो उन्हें एक बड़े ढेर में रखने के लिए, जैसे कपड़ों के साथ, उन्हें चार व्यापक श्रेणियों में विभाजित करें:

  • सामान्य (जिन्हें आप आनंद के लिए पढ़ते हैं)
  • व्यावहारिक (कुकबुक, संदर्भ, आदि.)
  • दृश्य (फोटो संग्रह, आदि.)
  • )
      पत्रिकाएं

अपठित पुस्तकें

हम अक्सर पुस्तकों को रखने का दावा करते हैं, "मैं इसे अंततः पढ़ूंगा," या, "मुझे इसे फिर से पढ़ना हो सकता है।" लेकिन, कितनी पुस्तकें हैं जिन्हें आपने वास्तव में एक से अधिक बार पढ़ा है? कपड़ों की तरह, हर पुस्तक के बारे में सोचें और यह समझें कि यह आपके जीवन में क्या उद्देश्य निभा रही है। अगर कोई पुस्तक है जिसे आप लंबे समय से पढ़ने का इरादा रख रहे हैं, संभावना है कि आप कभी नहीं पढ़ेंगे - इसे छोड़ दें।

हॉल ऑफ फेम पुस्तकें

कुछ पुस्तकें होंगी जिन्हें आप अवश्य ही रखने की आवश्यकता महसूस करेंगे, आपकी व्यक्तिगत हॉल ऑफ फेम। आप इन पुस्तकों को उठाते ही पहचान लेंगे; आप शायद कभी भी इन्हें नहीं छोड़ेंगे। कुछ और हो सकती हैं जो आपकी सर्वकालिक हॉल ऑफ फेम में शायद नहीं हों, लेकिन अभी, वे करीब हैं। उन्हें भी रखें, कम से कम अभी के लिए।

सबसे कठिन श्रेणी वह पुस्तकें हैं जिन्होंने आपको मध्यम सुख दिया और जिन्हें आप फिर से पढ़ना चाह सकते हैं - लेकिन खुद से पूछें कि क्या आप वास्तव में करेंगे। एक पुस्तक पढ़ने का समय होता है जब आप इससे पहली बार मिलते हैं। उसके बाद, आगे बढ़ने का समय होता है।

कागजात

अगला है कागजात। नहीं, पुराने पत्रों जैसे भावुक प्रकार के नहीं, बल्कि घर या कार्यालय में ढेरों और ढेरों, फ़ोल्डरों और दराजों में इकट्ठा होने वाले परेशान करने वाले प्रकार के।अंगूठे के नियम के अनुसार, उन सभी को बाहर फेंक देना चाहिए, सिवाय तीन श्रेणियों के:

  • वर्तमान में उपयोग में है
  • सीमित समय के लिए आवश्यक
  • अनंतकाल के लिए रखना चाहिए

अपने कागजातों को बचाने वालों और उनके साथ निपटने वालों में विभाजित करें। जिन्हें सामना करना होगा, उन सभी को एक ही जगह पर रखें - कभी भी उन्हें घर या कार्यालय के चारों ओर फैलने न दें - और उस जगह को खाली रखने का लक्ष्य रखें। यदि आपके निपटने के बॉक्स में कागज इकट्ठा हो रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपके जीवन में ऐसी चीजें बाकी हैं जिन्हें ध्यान देने की आवश्यकता है।

घर पर, सभी कागजातों को जिन्हें अनंतकाल के लिए बचाया जाना चाहिए लेकिन वास्तव में कभी उपयोग नहीं किया जाता, जैसे कि बीमा पॉलिसी, गारंटी, और लीज, एक स्पष्ट प्लास्टिक फ़ोल्डर में डालें। आपके कार्यालय में, ऐसी चीजों के लिए आपको एक दराज की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन सुनिश्चित करें कि उन्हें एक ही स्थान पर रखें।

सभी कागजातों को जिन्हें घर पर अधिक बार देखा जाना चाहिए, एक और स्पष्ट, प्लास्टिक फ़ोल्डर के पुस्तक-समान पृष्ठों में डालें। इससे अधिक उप-वर्गीकरण की चिंता न करें; चाल है कि उन्हें ऐसे तरीके से संग्रहित करें जो पहुंचने और पढ़ने में आसान हो। ऑफिस में भी यही सच है; अक्सर उपयोग किए जाने वाले कागजातों को स्पष्ट फ़ोल्डरों में एक आसानी से पहुंचने वाले स्थान पर रखें, ताकि आप चीजों को ढूंढ़ने में समय न बर्बाद करें।

समस्या कागजात

वर्गीकरण करने में कठिन कागजात के बारे में क्या? संभावनाएं हैं, चाहे घर पर हो या काम पर, आपको उनकी आवश्यकता नहीं होगी।

  • अध्ययन मार्गदर्शिकाएं और पाठ्यक्रम सामग्री: प्रलोभन यह होता है कि उन्हें रखें, लेकिन अगर आपने पाठ्यक्रम से जो चाहिए वह प्राप्त कर लिया है, तो आपको सामग्री की अब और आवश्यकता नहीं है। नष्ट करें!
  • क्रेडिट कार्ड विवरण, उपयोग की गई चेक बुक्स, और वेतन पर्चियां: एक बार जब आपने उन्हें जांच लिया है और उन्हें किसी भी लेखांकन उद्देश्यों के लिए उपयोग किया है, तो उन्हें फेंक दें। उनका उद्देश्य पूरा हो चुका है।
  • वारंटी और मैनुअल्स: मैनुअल्स को फेंक दें - अगर आपको अपने उपकरण के बारे में कुछ वास्तव में जानने की जरूरत होती है, तो आप ऑनलाइन समाधान पा सकेंगे। वारंटी के लिए, उन्हें सभी को एक स्पष्ट फ़ोल्डर में एकत्र करें, और अगर आपको कभी एक को ढूंढने की जरूरत होती है तो आप उसे एक अवसर के रूप में उपयोग कर सकते हैं जो सभी को फेंक देते हैं जो पिछले समय में समाप्त हो गए हैं जब आपने वहां देखा था।
  • अभिवादन पत्र: केवल वही रखें जो आनंद उत्पन्न करते हैं। अन्यथा, उनका उद्देश्य पूरा हो चुका है; उन्हें फेंक दें।

Komono

'मिसलेनियस आइटम्स' के लिए जापानी शब्द komono है। हर घर में उनकी भरमार होती है - बड़े और छोटे, आप 'बस क्योंकि' के लिए उन्हें रखते हैं।' komono को त्यागने और सफाई करने में डर सकता है क्योंकि इसकी मात्रा बहुत अधिक होती है; इसे सबसे अच्छे तरीके से संभालने का तरीका है उपश्रेणियों के क्रम में, जैसा कि निम्नलिखित है:

  • CDs और DVDs
  • त्वचा की देखभाल उत्पाद
  • मेकअप
  • एक्सेसरीज
  • मूल्यवान सामग्री (जैसे पासपोर्ट और क्रेडिट कार्ड)
  • इलेक्ट्रिकल उपकरण (कॉर्ड सहित)
  • घरेलू सामग्री (स्थिर, लेखन सामग्री, सिलाई किट, आदि.)
  • खर्च होने वाली घरेलू सामग्री (दवाई, डिटर्जेंट, टिशू, आदि.)
  • रसोई उत्पाद और खाद्य सामग्री
  • अन्य

यह क्रम सबसे अच्छा काम करता है, क्योंकि आप अधिक व्यक्तिगत वस्त्रों और स्पष्ट रूप से परिभाषित सामग्री के साथ शुरू करते हैं। 'अन्य' की ओर काम करें।

  • छोटा परिवर्तन: इसे एक बचत बैंक या बैग में न डालें; इसे सीधे अपने बटुए या पर्स में डालें ताकि यह वास्तव में खर्च हो।
  • उपहार: आपको ऐसी किसी चीज को रखने के लिए बाध्य नहीं करना चाहिए जो आपको खुशी नहीं देती। एक उपहार का उद्देश्य प्राप्त करना होता है; इसका उद्देश्य समाप्त हो गया है, आप इसे त्याग सकते हैं।
  • अज्ञात कॉर्ड: केवल वही रखें जिन्हें आप पहचान सकते हैं और जिनका उपयोग आप करेंगे। यदि आवश्यकता हो तो एक नया खरीदना अज्ञात कॉर्ड के एक जटिल ढेर में खोजने की तुलना में आसान और तेज होता है।
  • उपकरण बॉक्स: आप सोच सकते हैं कि आप उनका पुन: उपयोग करेंगे; आप नहीं करेंगे।'यदि आपको स्थानांतरण के लिए डिब्बे की आवश्यकता है, तो आप समय आने पर उन्हें अन्य स्थान पर पा सकते हैं। इन खाली डिब्बों को नष्ट करें जो स्थान ले रहे हैं; इसमें आपके मोबाइल फोन की सभी पैकेजिंग शामिल है।
  • टूटे हुए उपकरण:यदि आपने इसे अभी तक ठीक नहीं किया है, तो आप ऐसा नहीं करने वाले हैं। इसे फेंक दें।
  • अतिरिक्त बिस्तर की चीजें: जब तक आपके पास नियमित अतिथि नहीं हैं, 'बस मौके के लिए' सभी बिस्तर की चीजों को रखना स्थान की बर्बादी है।

स्मृति चिन्ह और फ़ोटो

ये नष्ट करने के लिए सबसे कठिन चीजें हैं; लेकिन कीमती स्मृतियाँ उन वस्तुओं को नष्ट करने से गायब नहीं हो जाएंगी जिनसे वे जुड़ी हैं। वर्तमान में जीना, यहाँ और अब जीने की खुशी और उत्साह को महसूस करना महत्वपूर्ण है। और, 'घर' को डिब्बे न भेजें; वे कभी फिर से नहीं खुलेंगे और अब आपके माता-पिता आपके बेतरतीब सामान से परेशान हैं।

जैसे-जैसे आप प्रत्येक भावुक वस्तु को संभालते हैं और यह तय करते हैं कि क्या रखना है, आप वास्तव में अपने अतीत को संसाधित कर रहे हैं। यदि आप सब कुछ एक डिब्बे में भरकर रखते हैं, तो आपका अतीत एक बोझ बन जाता है जो स्थान ले रहा है और आपको नीचे खींच रहा है।

आपको सबसे अंत में फ़ोटोग्राफ़ का सामना करना चाहिए। सभी अन्य श्रेणियों के माध्यम से काम करने के बाद, यह आसान हो जाएगा, लेकिन इसमें कुछ समय लगेगा। अपने सभी फ़ोटो को उनके एल्बमों और डिब्बों से बाहर निकालें और उन्हें एक-एक करके देखें। यही एकमात्र तरीका है जिससे पता चल सकता है कि कौन सी फ़ोटो आपके हृदय को छूती है। उत्साहित न होने वाले दृश्य की तस्वीरें या एक ही घटना की कई तस्वीरें फेंक दी जा सकती हैं।यह अधिक मायने रखता है कि आप कुछ छोटी संख्या में फ़ोटो रखें जिन्हें आप समय-समय पर देखेंगे, बजाय उन फ़ोटो के जो बस एक बॉक्स या एल्बम में बंद हो जाएंगे और भूल जाएंगे।

बच्चों की यादें भी छोड़ना कठिन होता है। अगर कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपको सचमुच खुशी देती हैं - एक चित्र, एक नोट, कुछ जो उन्होंने बनाया - तो बिलकुल उन्हें रखें। लेकिन, आपके बड़े हुए बच्चों की भावनाएं आपके द्वारा उन सभी चीजों को छोड़ने से ठेस नहीं पहुंचेंगी जो अब आपको खुशी नहीं देती हैं। वस्तुओं को खजाना न बनाएं; खजाना बनाएं उन यादों का जिन्होंने आपको व्यक्ति बनाया है जो आप बन गए हैं।

कम करें जब तक यह क्लिक नहीं हो जाता

जब बात छोड़ने की आती है, तो कितना काफी है? हर किसी के लिए बिंदु अलग होता है, लेकिन अंततः आप एक ऐसी जगह पहुंचेंगे जहां आप अचानक यह जान जाएंगे कि यह आपके लिए सही है, एक ऐहा! पल जहां ऐसा लगता है कि सब कुछ ठीक से क्लिक हो गया है। एक बार जब आप इस स्थान पर पहुंच जाते हैं, तो आप पाएंगे कि आपके पास जो सामग्री है वह फिर से बढ़ना शुरू नहीं होगी।

संख्यात्मक लक्ष्यों ('मैं केवल दस ब्लाउज़ रखूंगा') या सटीक लक्ष्यों ('वह सब कुछ फेंक दें जिसका आपने दो साल में उपयोग नहीं किया है') को भूल जाएं और अपनी सहजता का पालन करें। केवल आप ही जान सकते हैं कि क्या आपको खुशी देता है - इसलिए यह इतना महत्वपूर्ण है कि आप हर वस्तु के बारे में अपनी भावनाओं की पहचान करें।

सब कुछ के लिए एक स्थान

इस प्रक्रिया का अंतिम चरण यह है कि आपके पास जो भी है उसके लिए एक विशेष स्थान निर्धारित करना है।इसके बिना, चीजें बढ़ने लगेंगी, और आपकी जगह फिर से अस्त-व्यस्त हो जाएगी। यह कठिन लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में यह तय करने से बहुत आसान है कि क्या रखना है और क्या छोड़ना है। अब तक, आपने अपनी सामग्री को शायद उसके तीसरे हिस्से तक कम कर दिया है; यदि आप चीजों को सरल रखते हैं, तो बची हुई चीजों के लिए जगह ढूंढना आसान होगा।

साथ रखें

KonMari विधि में दो सरल भंडारण नियम हैं: सभी समान प्रकार की चीजों को एक ही जगह भंडारित करें, और भंडारण स्थल को बिखरने न दें। यदि आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि हर किसी के पास अपना अलग भंडारण स्थल हो, ताकि चीजें पूरे घर में बिखरी न हों।

सामुदायिक चीजों के लिए अपनी चीजों को भंडारित करना शुरू करें। चीजों को कहां से आसानी से प्राप्त किया जा सकता है, इस पर ध्यान न दें, बल्कि उन्हें कहां आसानी से रखा जा सकता है, इस पर ध्यान दें। यदि चीजों को वापस रखने में बहुत अधिक प्रयास होता है, तो अस्त-व्यस्ती जल्दी से बढ़ जाएगी। सभी भंडारण को एक ही जगह रखना भी सबसे अच्छा है - इससे आलसी लोगों (जो हममें से अधिकांश होते हैं) को चीजें वापस रखना आसान होता है।

यह जानना अधिक महत्वपूर्ण है कि आपके पास क्या है, बजाय चीजों की बहाव या उपयोग की आवृत्ति की चिंता करने के। हर अलमारी, डिब्बा, या दराज में क्या है, इसे एक नजर में आसानी से बताना चाहिए। सभी समान चीजों को एक ही जगह या निकटता में भंडारित करें। यह आपके कार्यालय स्थल पर भी लागू होता है।

ऊर्ध्वगामी सोचें और इसे सरल रखें

चीजों को एक दूसरे के ऊपर न रखें: आप ढेर के शीर्ष पर सामग्री जोड़ते रहेंगे; ढेर के निचले हिस्से पर मौजूद चीजों तक पहुंचना और और कठिन हो जाता है; और आपको अंत में वहां क्या है, यह भूल जाते हैं। हमेशा चीजों को खड़ा करने की कोशिश करें - कपड़े, कागज, किताबें, यहां तक कि फ्रिज में मौजूद आइटम्स।

सबसे उपयोगी संग्रहण आइटम्स बस दराज और डिब्बे होते हैं - स्पष्ट प्लास्टिक वाले (ताकि आपको पता चले कि अंदर क्या है) या साधे कार्डबोर्ड वाले - और कुछ टोकरियां। फैंसी दराज और शेल्फ विभाजक खरीदने के बजाय, खाली जूते के डिब्बे का उपयोग करें (ढक्कन भी उपयोगी ट्रे बनाते हैं) या, छोटे आइटम्स के लिए, बहुत सारे एप्पल उत्पादों के साथ आने वाले डिब्बे।

बैग संग्रहित करना

हैंडबैग, टोट्स, और अन्य बैग खाली होने पर बहुत अधिक स्थान लेते हैं, इसलिए उन्हें एक दूसरे के अंदर संग्रहित करें। एक ही प्रकार के बैगों को एक सेट में एक साथ रखें, सुनिश्चित करें कि स्ट्रैप बाहर लटक रहे हैं ताकि आपको पता चले कि कौन सा बैग कहां है, फिर उन्हें एक अलमारी या क्लोजेट में लाइन करें जहां आप उन्हें देख सकते हैं।

यह एक अच्छा विचार है कि आप अपना हैंडबैग या ब्रीफकेस हर दिन खाली करें, और सुनिश्चित करें कि जिन चीजों को आप बाहर निकालते हैं, उनके लिए एक विशिष्ट स्थान हो। इस तरह, आप महत्वपूर्ण आइटम्स का पता नहीं खोते हैं और अंदर अव्यवस्था नहीं बनती है।

अलमारियों का उपयोग करें

जहां हो सके, चीजों को अलमारियों में रखें, न कि फर्श पर। दुर्लभ रूप से उपयोग की जाने वाली और मौसमी आइटम्स को सबसे कठिन पहुंचने वाले स्थान पर रखें।बक्सेस की बजाय दराजों में कपड़े रखें, ताकि आप उन्हें आसानी से ढूंढ सकें।

स्नान और रसोई सिंक को साफ रखें। शैम्पू को तौलिए से तेजी से सुखाने के बाद रखना टब को साफ करना आसान बनाता है और स्लाइम के अनावश्यक इकट्ठा होने को रोकता है। खाद्य पकाने के लिए रसोई काउंटर को साफ रखें; नमक और मिर्च को अलमारी में रखें।

तुरंत अनपैक करें

जब आप कुछ नया खरीदते हैं, खासकर कपड़े, तो उसे तुरंत पैकेजिंग से बाहर निकालें और अतिरिक्त सामग्री को फेंक दें। और, किसी विशेष वस्तु पर 'स्टॉक अप' करने की प्रलोभना से बचें; केवल वही खरीदें जिसकी आपको जरूरत है।

पैकेजिंग में अभी भी वस्त्रों से भरी हुई अलमारी सिर्फ अतिरिक्त सामग्री से भरी होती है, बल्कि यह हर बार जब आप दरवाजा खोलते हैं, तो बॉक्स और बैग पर मुद्रित सभी शब्दों से अतिरिक्त जानकारी के साथ आपको हमला करती है। अपने संग्रहण स्थलों को भी साफ और आरामदायक रखें।

अपने संपत्ति को एक ऐसी जगह देकर जहां वे स्वीकार करते हैं, आप उन्हें उचित रूप से महसूस कर रहे हैं, अपने घर में शांति और उद्देश्य का माहौल बना रहे हैं।

रूपांतरण

हम जिन चीजों की वास्तव में परवाह करते हैं, वे समय के साथ बदलते नहीं हैं। अपने घर को व्यवस्थित करके, आप वास्तव में महत्वपूर्ण चीजों का मूल्यांकन कर रहे हैं, जो आपके जीवन के सभी पहलुओं में अनुवादित होगी। यदि आप केवल उन संपत्तियों के साथ घिरे रहते हैं जिन्हें आप प्यार करते हैं, तो वे आपको यह आत्मविश्वास देंगे कि आप ठीक हो जाएंगे।अंततः, आपको यह खोजना होगा कि छोड़ना जोड़ने से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

किसी चीज को नहीं छोड़ पाने के दो कारण होते हैं: अतीत से आसक्ति या भविष्य का डर। अगर आपको कुछ ऐसा मिलता है जो आपको खुशी नहीं देता, लेकिन आप इसे फेंकने का विचार करने से झिझकते हैं, तो रुकें और खुद से पूछें क्यों। जल्द ही आपको समझ में आएगा कि आप या तो अतीत से अधिक आसक्त हैं, भविष्य से डरते हैं, या दोनों का कुछ संयोजन है।

आप अपने डर का सामना करने को हमेशा के लिए टाल सकते हैं, या अब कर सकते हैं। अपने संपत्ति पर ईमानदारी से नजर डालें, यह पहचानें कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है, जो आपको बोझिल बनाता है, उसे छोड़ दें, और आप आत्मविश्वास और उत्साह के साथ आगे बढ़ सकते हैं। जितना जल्दी आप अपने घर को सुव्यवस्थित करेंगे, उत्तम होगा, आपकी मन की शांति और आपके करियर के लिए।

जब आप यह सीखते हैं कि आपको क्या नहीं चाहिए, उसे पहचानने और छोड़ने का तरीका, तो आप निर्णय लेने की जिम्मेदारी को अन्य लोगों के हाथ में सौंपना बंद कर देते हैं। आपकी मानसिकता बदल चुकी है; आप स्वयं तय कर सकते हैं कि आगे का सबसे अच्छा रास्ता क्या है।

अपने घर का सम्मान करें

जब आप दिन के अंत में घर लौटते हैं, तो अपने घर का स्वागत करें! अपने आवासीय स्थान के प्रति सचेत रहें, न कि केवल उसमें मौजूद संपत्ति। सफाई करने की प्रक्रिया वास्तव में लोगों, उनकी संपत्ति, और जहां वे रहते हैं, के बीच संतुलन को बहाल करने के बारे में होती है।

सफाई करने की प्रक्रिया का घर पर एक डिटॉक्सीफ़ाइंग प्रभाव होता है, जो उस स्थान में रहने वाले लोगों पर भी लागू होता है।सफ़ाई किए घर की हवा ताजगी भरी होती है; धूल का संचय कम होता है; स्थान को साफ़ रखना आसान होता है।

जब आपका निवास स्थल ऐसे तरीके से संगठित होता है जो सुविधाजनक और स्वागतात्मक लगता है, तो आपको अधिक ऊर्जा और खुशी महसूस होती है। आपके आनंद को बढ़ाने वाली चीज़ों से घिरे होने से बड़ी खुशी कोई नहीं होती; यह संतोष का सबसे सरल तरीका है।

एक बार जब आपने यह सफ़ाई का एक समयीक प्रक्रिया कर ली होती है, तो आपको आगे जाकर केवल यह तय करने की जरूरत होती है कि क्या रखना है और क्या छोड़ना है और आपके द्वारा रखी गई चीज़ों की देखभाल करनी होती है।

मनुष्य केवल सीमित संख्या में चीज़ों को सचमुच प्यार कर सकता है। अपनी ऊर्जा को उसमें लगाएं जो आपको सबसे अधिक खुशी देता है, आपका जीवन का लक्ष्य।

Download and customize more than 500 business templates

Start here ⬇️

Go to dashboard to view and download stunning resources

Download