resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview

Download and customize this and 500+ other business templates

Start here ⬇️

Voila! You can now download this Spreadsheet

Download

Explainer

Preview

परिचय

किसी भी प्रोजेक्ट मैनेजर को एक ऐसा स्प्रेडशीट टेम्पलेट की आवश्यकता होती है जिसका उपयोग वे एक अनूठे प्रोजेक्ट के कार्यों और मील के पत्थरों को प्रबंधित करने के लिए कर सकें। इस लेख में, हम हमारे प्रोजेक्ट योजना टेम्पलेट (भाग 2) टेम्पलेट की विशेषताओं को उजागर करने जा रहे हैं और आपके साथ कानबान बोर्ड, ट्रायाज मैट्रिक्स, जोखिम विश्लेषण, गांट चार्ट, और डैशबोर्ड का काम कैसे करता है, इसे साझा करेंगे - ताकि आप अपने प्रोजेक्ट प्रबंधन को संगठित कर सकें।

stars icon
4 questions and answers
info icon

Building a project plan for an IT Asset Management (ITAM) project involves several steps:

1. Define the Scope: Identify the assets to be managed, the departments involved, and the goals of the project.

2. Identify Stakeholders: Identify who will be involved in the project, their roles, and responsibilities.

3. Develop a Project Schedule: Use a Gantt chart to outline the timeline of the project, including milestones and deadlines.

4. Risk Analysis: Identify potential risks and develop strategies to mitigate them.

5. Resource Allocation: Determine the resources needed for the project, including personnel, software, and hardware.

6. Communication Plan: Establish how information will be shared among team members and stakeholders.

7. Implement the Plan: Execute the plan, monitor progress, and make adjustments as necessary.

8. Review and Closeout: Once the project is completed, review the outcomes, document lessons learned, and formally close the project.

Remember, the use of project management tools like a Kanban board can help in tracking tasks and progress.

Building a project plan to launch a haircutter business involves several steps:

1. Market Research: Understand the local market, competition, and customer needs. Identify your target audience.

2. Business Plan: Outline your business model, services, pricing, marketing strategy, and financial projections.

3. Legal Requirements: Register your business, get necessary licenses and permits, and understand local health and safety regulations.

4. Location: Find a suitable location for your salon. Consider factors like visibility, accessibility, and competition.

5. Equipment and Supplies: Purchase necessary equipment like chairs, mirrors, scissors, combs, hair products, etc.

6. Staffing: Hire experienced and skilled hairstylists. You may also need receptionists and cleaning staff.

7. Marketing and Promotion: Create a website and social media profiles. Use both online and offline marketing strategies to attract customers.

8. Launch: Plan a grand opening event to attract attention and start building a customer base.

Remember, each of these steps can be broken down into smaller tasks and milestones, and managed using project management tools like Kanban boards or Gantt charts.

Building a project plan for road construction involves several steps:

1. Project Initiation: Define the project's scope, objectives, and stakeholders. Identify the project manager and team.

2. Planning: Develop a detailed plan outlining the tasks, resources, and timeline. Use tools like Gantt charts for scheduling and Kanban boards for task management.

3. Design: Create detailed designs of the road, including its alignment, intersections, and drainage systems.

4. Procurement: Identify and procure necessary resources, including materials, equipment, and labor.

5. Construction: Begin the actual construction work, ensuring quality control and safety measures are in place.

6. Monitoring and Control: Regularly monitor the project's progress against the plan. Make necessary adjustments to keep the project on track.

7. Closure: Once the road is constructed, conduct a final inspection and handover the project to the relevant authority.

Remember, risk analysis is crucial at every stage to anticipate potential issues and devise mitigation strategies.

View all 4 questions
stars icon Ask AI
info icon

हालांकि इस टेम्पलेट का उपयोग कॉर्पोरेट, छोटे व्यापार, या व्यक्तिगत पहलों के लिए किया जा सकता है - हम "हाउस फ्लिप" के ह्यूमनिटेरियन उदाहरण का उपयोग करने जा रहे हैं ताकि आपको इस टेम्पलेट का उपयोग कैसे करना है, इसके कंक्रीट उदाहरण मिल सकें।

resource image

हाउस फ्लिपिंग की आकर्षण नकारना संभव नहीं है। लोकप्रिय टीवी शो एक चमकदार चित्र बनाते हैं: एक खराब संपत्ति खरीदें, उसे एक स्टाइलिश मेकओवर दें, और उसे अच्छे मुनाफे के लिए बेच दें। यह साधारण लग सकता है, लेकिन यह बहुत अधिक जटिल है। एक सफल फ्लिप एक मजबूत और विस्तृत प्रोजेक्ट योजना है; इसके बिना, सपना जल्दी ही एक महंगे डरावने सपने में बदल सकता है। इसे टालने के लिए, कई लोग विभिन्न समाधानों की कोशिश करते हैं: कागज पर नोट्स से लेकर अनंत रिमाइंडर ऐप्स और महंगे प्रोजेक्ट प्रबंधन सॉफ्टवेयर तक, संगठनात्मक उपकरण की खोज बहुत ही जटिल हो सकती है। इसे सरल बनाने के लिए, हमने एक प्रोजेक्ट योजना टेम्पलेट (भाग 2) स्प्रेडशीट टेम्पलेट बनाया है।

stars icon
1 questions and answers
info icon

Project management is a practice of initiating, planning, executing, controlling, and closing the work of a team to achieve specific goals and meet specific success criteria at the specified time. It involves organizing the project's tasks, managing teams, setting deadlines, and tracking the project's progress. Tools for project management can range from simple spreadsheets to complex software like Microsoft Project, Asana, Trello, etc. It's crucial in any field, including house flipping, where it can help manage the renovation process effectively.

stars icon Ask AI
info icon

टेम्पलेट का उपयोग करते हुए, हम विभिन्न प्रोजेक्ट्स और कार्यों का प्रबंधन कैसे करें और उन्हें विभिन्न दृश्यों में विश्लेषण करने का उदाहरण देंगे, जैसे कि:

  • कानबान बोर्ड, कार्य की स्थिति का ट्रैक रखने के लिए;
  • त्रियाज मैट्रिक्स, कार्य के महत्व, आवश्यकता, प्रयास और प्रभाव को श्रेणीबद्ध करने के लिए;
  • जोखिम विश्लेषण, संभावना और सहनशीलता के आधार पर कार्य की जोखिम गंभीरता का मूल्यांकन करने के लिए;
  • गैंट चार्ट, टाइमलाइन और अवधि का ट्रैक रखने के लिए;
  • डैशबोर्ड, प्रोजेक्ट के परिणामों और परिणामों का संक्षिप्त विवरण देने के लिए.
  • resource image
    resource image

    इस लेख में, टेम्पलेट का उपयोग एक घर-फ्लिपिंग को शुरू से संगठित करने के लिए किया जाएगा। हम प्रोजेक्ट बनाने और कार्यों की सूची बनाने से शुरू करेंगे ताकि हम प्राथमिकताओं, जोखिमों, और परिणामों का विश्लेषण कर सकें। टेम्पलेट का उपयोग कैसे करें और - कौन जाने - एक घर-फ्लिपिंग प्रोजेक्ट को कैसे संगठित करें, इसके बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें.

    stars icon Ask AI
    info icon

    प्रोजेक्ट सेटअप

    कल्पना करें कि आपने एक खराब संपत्ति खरीदी है जिसे आप एक लाभकारी रत्न में बदलना चाहते हैं। इस यात्रा पर निकलने के लिए, आपको एक मजबूत योजना की आवश्यकता है। यहां 'प्रोजेक्ट्स' टैब का काम आता है.

    प्रोजेक्ट को एक स्पष्ट और संक्षिप्त नाम देना शुरू करें। हमारे उदाहरण के लिए, चलिए इसे "एल्म स्ट्रीट रिवाइवल" कहते हैं। 'शुरू' और 'समाप्ति तिथि' सेट करें और प्रोजेक्ट के लक्ष्यों और स्कोप का संक्षेप में वर्णन करें.यह "एक ऐतिहासिक घर का पूर्ण नवीनीकरण बिक्री के लिए।" की तरह हो सकता है। फिर, यह सुनिश्चित करने के लिए एक अनुमानित बजट सेट करें कि आप इसके भीतर रहें।

    stars icon Ask AI
    info icon

    'उपपरियोजनाएं' टैब यह भी सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक उपपरियोजना के लिए विभिन्न टीम सदस्यों को नियुक्त किया जा सकता है और उन्हें पद के आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है। इस तरह, आप परियोजना नेता और प्रबंधक को जोड़ सकते हैं ताकि पता चल सके कि कौन वितरण और कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार है। यह भी संभव है कि अन्य सहयोगियों को जोड़ा जा सकता है, जैसे कि ठेकेदार, आंतरिक डिजाइनर, वित्तीय विश्लेषक, और अन्य।

    stars icon Ask AI
    info icon

    हम मील के पत्थरों की सूची अब तैयार कर सकते हैं, जबकि मूल परियोजना की जानकारी और टीम संरचना तैयार हैं। मील के पत्थर आपकी परियोजना के भीतर महत्वपूर्ण घटनाएं या चरण होते हैं जो महत्वपूर्ण प्रगति को चिह्नित करते हैं और इनमें कई कार्य हो सकते हैं - जिसे हम बाद में कवर करेंगे। इस उदाहरण में, मील के पत्थर वे कमरे हो सकते हैं जिन्हें एक सफल घर फ्लिप के लिए नवीनीकरण की आवश्यकता होती है - रसोई, बेडरूम, लिविंग रूम, बाथरूम, और एक घर में जो कुछ भी मिल सकता है। इस परिणामस्वरूप, प्रगति को ट्रैक करना और जो कुछ अभी तक करना बाकी है, वह आसान हो जाता है।

    stars icon Ask AI
    info icon
    resource image

    कार्य प्रबंधन

    जैसा कि हमारा एल्म स्ट्रीट का घर खड़ा है, एक पुराने घर से एक नए घर में परिवर्तित होने की प्रतीक्षा कर रहा है, 'कार्य' टैब हमारा रोडमैप बन जाता है। यह टेम्पलेट का कोर है, जहां सभी जानकारी दर्ज की जाती है ताकि अन्य टैब्स से दृश्य बनाए जा सकें - कानबान से डैशबोर्ड चार्ट्स तक।यह टैब सिर्फ यह नहीं बताता कि क्या करना है; इसमें यह भी शामिल है कि इसकी कीमत कितनी होगी और किसे सफल परियोजना के लिए प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

    stars icon Ask AI
    info icon

    कार्य विवरण

    घर में प्रवेश करने और पहले कार्य को कल्पना करने का कल्पना करें। 'कार्य' टैब में परियोजना और संबंधित मीलकर्म चुनें। हमारी एल्म स्ट्रीट परियोजना के लिए 'परियोजनाओं' टैब में बनाए गए मीलकर्म का चयन करें, जैसे 'किचन' वाला। ऐसे वर्गीकरण कार्यों को विस्तृत क्रियाओं में विभाजित करने में मदद करते हैं। यह "नए कैबिनेट स्थापित करने" और "पुराने प्रकाश यंत्रों को बदलने" से लेकर "एक आधुनिक किचन सिंक में अपग्रेड करने" तक हो सकता है। ये विस्तृत कार्य सुनिश्चित करते हैं कि घर के हर कोने को ध्यान में रखा जाता है।

    stars icon Ask AI
    info icon
    resource image

    फिर, कार्य को एक विशेष टीम सदस्य को सौंपकर कार्य को सौंपें। उदाहरण के लिए, अगर टिम आपका विश्वसनीय बढ़ई है, तो उसे नए कैबिनेट स्थापित करने का काम दें। भूमिकाओं को निर्दिष्ट करके, आप संचार को सुचारू बनाते हैं और संभावित ओवरलैप्स या उपेक्षा को दूर करते हैं। एक बार सौंप दिया, आप अनुमानित लागत ($) को आउटलाइन कर सकते हैं। हर कील, फलक, और टाइल की कीमत होती है। प्रत्येक कार्य के लिए लागतों का अनुमान लगाने से सुनिश्चित होता है कि एल्म स्ट्रीट रिवाइवल लाभकारी रहता है और अप्रत्याशित रूप से संसाधनों को नहीं खत्म करता है।

    stars icon Ask AI
    info icon
    resource image

    कार्यों की प्रगति

    अब कार्यों को चालू कर दिया गया है, आप कार्य की स्थिति को परिभाषित कर सकते हैं। जानना कि नए कैबिनेट 'प्रगति पर हैं' या सिंक की प्रतिस्थापना 'आगामी' है, परिवर्तन में वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करता है।इसके बीच, प्राथमिकता फ़ील्ड आपको यह निर्धारित करने में मदद करता है कि कौन से कार्यों को तत्काल ध्यान की आवश्यकता है या निवेश पर संभावित लाभ। उदाहरण के लिए, पुराने प्रकाश साधनों को बदलने से घर की मूल्य वृद्धि हो सकती है, जिससे यह एक उच्च प्राथमिकता कार्य हो जाता है। उलटा, सौंदर्य सुधार, हालांकि महत्वपूर्ण, प्रतीक्षा कर सकते हैं।

    stars icon Ask AI
    info icon
    resource image

    इसके अलावा, टेम्पलेट प्रत्येक कार्य की प्रगति की निगरानी करने की अनुमति देता है। 'प्रगति' फ़ील्ड प्रतिशत एक स्नैपशॉट प्रदान करता है कि आप प्रत्येक खंड के लिए अपने दृष्टिकोण को कितना पास (या दूर) हैं। जैसे-जैसे कार्य आगे बढ़ते हैं, समापन प्रतिशत को अपडेट करें, और टेम्पलेट एक प्रगति बार के साथ आविष्कार का दृश्य प्रतिष्ठापन करेगा, जब तक कार्य 100% समापन नहीं हो जाता। चेक-इन के लिए, अनुसरण तिथि को एक याद दिलाने वाले के रूप में सेट किया जा सकता है और सुनिश्चित कर सकता है कि कार्य सक्रिय रहते हैं। अब, कार्य प्रगति को एक अधिक सहज लेआउट में देखने के लिए, हमारे पास 'कानबान बोर्ड' टैब है।

    stars icon Ask AI
    info icon

    कानबान बोर्ड

    जैसा कि आपका एल्म स्ट्रीट परियोजना अनहोनी होती है, "कानबान" टैब एक दृश्य कथानक के रूप में कार्य करता है और घर के परिवर्तन के हर चरण को कैप्चर करता है। 'कार्य' टैब में परिभाषित 'स्टेज' के आधार पर, यह कानबान दृश्य कार्यों का एक गतिशील कथानक प्रदान करता है, उन्हें विभिन्न चरणों में विभाजित करके नवीनीकरण यात्रा पर अगला क्या है, इसकी ट्रैकिंग को सुगम बनाता है।

    stars icon Ask AI
    info icon

    कानबान दृश्य में प्रत्येक कार्ड कार्य के बारे में जानकारी प्रदर्शित करता है, जैसे कार्य का नाम, टीम के सदस्य को सौंपा गया, शुरुआत से अंत तक की अवधि, अनुमानित लागत, प्राथमिकता, प्रगति, और निर्धारित अनुसरण तिथि। इस तत्पर पहुंच से कार्य विशिष्टताओं को सुनिश्चित किया जाता है कि, एक नजर में, आप आवश्यक अंतर्दृष्टि के साथ अच्छी तरह से सुसज्जित हैं।

    stars icon Ask AI
    info icon
    resource image

    इस दृश्य में फ़िल्टर भी होते हैं जो आपको तारीख, परियोजना का नाम, मील का पत्थर, टीम के सदस्य और प्राथमिकता के आधार पर प्रदर्शित कार्यों को निर्दिष्ट करने देते हैं। इसके अलावा, बोर्ड भर में दिखाई देने वाले तारीख और मुद्रा के प्रारूप कस्टमाइज़ करने योग्य हैं।

    कार्यों के समयरेखा

    'कार्य' टैब पर वापस जाते हुए, हम अब 'अवधि विवरण' खंड में कार्य समयरेखा के बारे में जानकारी दर्ज कर सकते हैं। समयरेखाएं केवल कालानुक्रमिक मार्कर से अधिक प्रदान करती हैं; वे प्रगति की कथा प्रदान करती हैं। 'शुरुआत की तारीख' के साथ शुरू करें। यह क्षेत्र उस दिन का प्रतिनिधित्व करता है जब आप एक कार्य शुरू करते हैं। फिर 'नियत तारीख' होती है - देरी से बचने की समय सीमा। 'पूरा होने की तारीख' कार्य समाप्त होने के बाद खेल में आती है। ये सभी तारीखें दृश्यकरण उपकरणों - जैसे कानबान - और विशेष रूप से गांट चार्ट में खिलाड़ी होती हैं।

    stars icon Ask AI
    info icon

    गांट चार्ट

    गांट चार्ट कार्य अवधि, ओवरलैप्स, और समापन को ट्रैक करने के लिए एक समयरेखा दृश्य प्रदान करता है। मिलकर, ये तारीखें 'कार्य' टैब को एक गतिशील उपकरण में परिवर्तित करती हैं जो समयबद्ध और सफल परियोजना कार्यान्वयन को सुनिश्चित करती है।

    यह टैब एक परियोजना के महत्वपूर्ण चेकपॉइंट्स का उच्च स्तरीय दृश्य प्रदान करता है, साथ ही प्रत्येक कार्य का विवरण। आप विशेष तिथियों, परियोजनाओं, मील के पत्थरों, या यहां तक कि टीम सदस्यों द्वारा कार्यों और मील के पत्थरों का पालन करने के लिए फ़िल्टर का उपयोग कर सकते हैं - कानबान बोर्ड टैब के समान।

    resource image

    कार्यों की त्रिजाज

    अब, सभी कार्यों का वजन या महत्व समान नहीं होता। कुछ को तत्काल ध्यान की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य इंतजार कर सकते हैं। यहां, 'त्रिजाज' फ़ील्ड 'कार्यों' टैब में महत्वपूर्ण हो जाते हैं।

    'आवश्यकता' फ़ील्ड एक कार्य की दबाव भरी प्रकृति से संबंधित होता है। तहख़ाने में मूल कार्य को तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता होती है, चूंकि यह पूरे घर की संरचनात्मक समग्रता का आधार बनता है। कार्यों को 'अत्यावश्यक' और 'अत्यावश्यक नहीं' के आधार पर श्रेणीबद्ध करना संभव है।

    साथ ही, 'महत्व' फ़ील्ड का उपयोग 'महत्वपूर्ण नहीं' या 'महत्वपूर्ण' के आधार पर कार्यों को श्रेणीबद्ध करने के लिए किया जाता है। आवश्यकता को महत्व के लिए गलती से न लें। कुछ कार्य आवश्यक नहीं हो सकते हैं लेकिन वे एल्म स्ट्रीट परियोजना की समग्र सफलता और लाभदायकता के लिए महत्वपूर्ण हैं। उदाहरण के लिए, हार्डवुड फ़्लोर्स के लिए सही फिनिश चुनना समय-संवेदनशील नहीं हो सकता है। फिर भी, यह घर की आकर्षण और बाजार मूल्य को बढ़ाने में महत्वपूर्ण है।

    stars icon Ask AI
    info icon

    अगला, 'प्रभाव' फ़ील्ड है, जो 'निम्न' या 'उच्च' हो सकता है। ऐसे कार्यों की पहचान करने में मदद मिलती है जो डोमिनो प्रभाव में उनके व्यापक परिणामों को देखने में मदद करती है।

    अंत में, 'प्रयास' फ़ील्ड है, जो 'प्रभाव' फ़ील्ड की तरह, 'निम्न' या 'उच्च' के रूप में श्रेणीबद्ध होता है।यह वर्गीकरण एक कार्य को पूरा करने के लिए समय या संसाधनों के संबंध में किया जा सकता है।

    इन क्षेत्रों का सुनिश्चित करना होता है कि संसाधनों का कुशलतापूर्वक आवंटन होता है ताकि समय और निवेश को अधिकतम किया जा सके। इस परिणामस्वरूप, वे 'Triage' टैब में निर्मित दृश्य से सीधे संबंधित होते हैं।

    Triage मैट्रिक्स

    resource image

    'Triage' टैब Eisenhower मैट्रिक्स में कार्यों को दर्शाता है, और एक कस्टम दृश्य जो 'Impact' को 'Effort' के खिलाफ cross-reference करता है। Eisenhower मैट्रिक्स कार्यों को आवश्यकता और महत्व पर वर्गीकृत करता है ताकि प्राथमिकताएं ट्रैक की जा सकें।

    resource image

    इसके बीच, Impact बनाम Effort मैट्रिक्स संसाधनों के रणनीतिक आवंटन में सहायता करता है जो कार्यों को हाइलाइट करता है जो प्रभाव में उच्च, फिर भी प्रयास में कम होते हैं, और उलटा। यह कार्यों और परियोजना परिणामों को अनुकूलित करने में भी मदद करता है।

    कार्य 'Tasks' टैब से और लागू किए गए फ़िल्टरों के आधार पर मैट्रिक्स में स्वचालित रूप से पॉपुलेट होते हैं। तारीख, परियोजना, मील का पत्थर, और टीम सदस्यों जैसे फ़िल्टर कार्यों को रिफ़ाइन करने में मदद करते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, प्रत्येक मैट्रिक्स 10 अलग-अलग कार्यों को समायोजित करता है। यदि आपको अतिरिक्त कार्यों को शामिल करने के लिए अधिक जगह की आवश्यकता है:

    stars icon Ask AI
    info icon
    1. मैट्रिक्स में जहां आपको जगह जोड़नी है, वहां पंक्ति हेडर्स का चयन करें;
    2. हाइलाइट किए गए पंक्ति हेडर पर दाएं क्लिक करें;
    3. ड्रॉपडाउन मेनू से 'Insert' का चयन करें.

    अपने ट्रायज में वांछित स्थान बनाने के लिए इन चरणों का अनुसरण करें।

    कार्यों का जोखिम विश्लेषण

    ट्रायज संसाधन आवंटन और प्राथमिकताओं को संगठित करने में बहुत मदद कर सकता है। फिर भी, सबसे अच्छी तरह से तैयार योजनाएं भी चुनौतियों से मुक्त नहीं होती हैं। यहां जोखिम विश्लेषण का काम आता है। टेम्पलेट मदद करता है किसी कार्य या निर्णय की संभावना और गंभीरता को श्रेणीबद्ध करने में जोखिमों का मूल्यांकन और प्रबंधन करने के लिए।

    stars icon Ask AI
    info icon

    टेम्पलेट मदद करता है किसी कार्य या निर्णय के जोखिम को श्रेणीबद्ध करने में। 'संभावना' फ़ील्ड को 'असंभाव्य', 'संभाव्य', और 'संभावित' द्वारा श्रेणीबद्ध किया जा सकता है, जबकि 'गंभीरता' फ़ील्ड में 'स्वीकार्य', 'सहनीय', 'अवांछनीय', और 'असहनीय' जैसे मान होते हैं।

    resource image

    दोनों फ़ील्ड्स का संयोजन जोखिम रेटिंग कुंजी फ़ील्ड में परिणामित होता है। यह मापदंड प्रत्येक कार्य या निर्णय से संबंधित संभावित जोखिम का व्यापक रूप से मूल्यांकन करता है। यह 'फ़ील्ड्स' टैब में अनुकूलनीय है। 'प्रोजेक्ट जोखिम विश्लेषण' अनुभाग में, आप संभावना और गंभीरता के विभिन्न संयोजनों के आधार पर रेटिंग कुंजी (अर्थात 'निम्न', 'मध्यम', 'उच्च', या 'अत्यधिक') का चयन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक कार्य या निर्णय जिसे संभावित और असहनीय माना जाता है, उसे 'अत्यधिक' जोखिम के रूप में चिह्नित किया जा सकता है। वहीं, एक जो असंभाव्य और स्वीकार्य है, उसे 'निम्न' जोखिम के रूप में चिह्नित किया जा सकता है। टेम्पलेट पर वापस जाने पर, जोखिम रेटिंग कुंजी 'संभावना' और 'गंभीरता' मानों के आधार पर स्वचालित रूप से असाइन की जाएगी।वे फ़ील्ड्स 'रिस्क विश्लेषण टैब' में एक मैट्रिक्स दृश्य बन जाएंगे।

    stars icon Ask AI
    info icon

    रिस्क विश्लेषण मैट्रिक्स

    'रिस्क विश्लेषण' टैब परियोजना योजना के दौरान पहचाने गए जोखिमों की एक अधिक विविध समझ देता है। यहां, 'संभावना' और 'गंभीरता' फ़ील्ड्स से जोखिम मूल्यों का क्रॉस-रेफ़रेंस एक मैट्रिक्स दृश्य है जो 'फ़ील्ड्स' टैब में परिभाषित 'रिस्क रेटिंग कुंजी' के साथ रंग-कोडित है। कार्य स्वचालित रूप से सूचीबद्ध होते हैं, और प्रत्येक इंटरसेक्शन बिंदु एक विशिष्ट जोखिम प्रोफ़ाइल प्रदान करता है जिसे 'कार्य' टैब में निर्धारित गंभीरता और संभावना के आधार पर परिभाषित किया जा सकता है।

    stars icon Ask AI
    info icon
    resource image

    यह विधि आपको एक गतिशील जोखिम मूल्यांकन उपकरण बनाने की अनुमति देती है जो परियोजना के साथ विकसित होता है। यह भी पिछले टैब्स से समान फ़िल्टर्स के साथ आता है ताकि आपका विश्लेषण अधिक विशिष्ट हो सके। तारीख, परियोजना, मील का पत्थर, और टीम सदस्य द्वारा जोखिमों की खोज करें ताकि सफल समापन की ओर प्रभावी रूप से योजना बना सकें।

    stars icon Ask AI
    info icon

    'कार्य' टैब के सभी खंडों की समीक्षा की गई है और दिखाया गया है कि वे टेम्पलेट के भिन्न-भिन्न दृश्यों को कैसे प्रभावित कर सकते हैं। लेकिन हमें अभी भी दो को समझना बाकी है: RACI मैट्रिक्स और डैशबोर्ड।

    RACI मैट्रिक्स

    एल्म स्ट्रीट नवीनीकरण जैसी परियोजनाओं में, भूमिकाओं और जिम्मेदारियों की स्पष्टता एक आवश्यकता है। असंगत स्थितियाँ अराजकता का कारण बन सकती हैं, जबकि स्पष्ट विभाजन सुचारू कार्यान्वयन सुनिश्चित करता है। यही स्थिति है जहां RACI मैट्रिक्स का काम आता है।

    RACI का मतलब होता है Responsible, Accountable, Consulted, और Informed। यह यह दर्शाता है कि कौन सा कार्य किसने किया, किसकी जिम्मेदारी है, किससे निर्णय के लिए परामर्श करना है, और किसे अद्यतित और सूचित करना है। इस टैब का उपयोग करने के लिए, 'Elm Street renovation' जैसी परियोजना का चयन करें। एक बार चयनित होने पर, इस परियोजना से संबंधित मील के पत्थर स्वचालित रूप से मैट्रिक्स में भर दिए जाते हैं, जिससे अधिक विस्तृत कार्यों के लिए मंच तैयार हो जाता है।

    stars icon Ask AI
    info icon
    resource image

    ड्रॉपडाउन मेनू का उपयोग आपके द्वारा ट्रैक करने के लिए चुने गए टीम सदस्यों का चयन करने के लिए किया जाता है। चूंकि परियोजना का चयन किया गया है, ड्रॉपडाउन केवल 'Elm Street renovation' के साथ जोड़े गए टीम सदस्यों को ही प्रदर्शित करेगा, जैसा कि 'Projects' टैब में परिभाषित है। यहां से, आप उन कार्यों का चयन करें जिन्हें आप प्रबंधित करने का लक्ष्य रखते हैं और, प्रत्येक चयनित कार्य के लिए, अपने टीम सदस्यों को भूमिकाएं सौंपें। यह आवंटन निर्धारित करता है कि किसकी क्या जिम्मेदारी है, हर सदस्य की परियोजना के दौरान भागीदारी के लिए एक रोडमैप बनाता है।

    stars icon Ask AI
    info icon
    resource image

    RACI टैब का उपयोग करके, आप स्पष्टता स्थापित करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि हर सहभागी, स्टेकहोल्डर्स से लेकर कार्यकर्ताओं तक, अपनी विशेष भूमिका को परियोजना के दायरे में समझता है।

    परियोजना डैशबोर्ड

    सभी भागों का एक सारांश आवश्यक होता है जब परियोजना का कार्यान्वयन किया जा रहा होता है या यहां तक कि जब यह समाप्त हो चुकी होती है। और इसके लिए, टेम्पलेट में एक डैशबोर्ड होता है।"Dashboard" टैब आपकी परियोजना में आपकी सर्वात्मक खिड़की के रूप में कार्य करता है, सभी पिछले टैबों से डेटा संग्रहित करके एक समग्र चित्र प्रस्तुत करता है।

    stars icon Ask AI
    info icon
    resource image

    विश्लेषण को यदि आवश्यक हो तो अधिक विशिष्ट बनाने के लिए फ़िल्टर भी उपलब्ध हैं। आप परियोजना, मील के पत्थर, और टीम के सदस्यों द्वारा फ़िल्टर कर सकते हैं। ये फ़िल्टर इसके नीचे के सभी खंडों को प्रभावित करेंगे। परियोजना के अवलोकन खंड में, मुख्य परियोजना विवरणों का संग्रह मिल सकता है, जैसे कि कौन आगे बढ़ रहा है, सेट मील के पत्थर के बनाम उन्हें प्राप्त किए गए का तुलनात्मक विश्लेषण, और कार्यों की औसत अवधि। आपको परियोजना की प्रगति के बारे में नहीं सिर्फ जानकारी होगी, बल्कि गति और संभावित त्वरण क्षेत्रों के बारे में भी जानकारी होगी।

    stars icon Ask AI
    info icon

    परियोजना विश्लेषण खंड आगामी सप्ताह के लिए सेट किए गए आसन्न कार्यों को उभारता है। कार्यों का स्टेज और सौंपे गए टीम सदस्यों द्वारा एक समग्र विभाजन प्रस्तुत करना यह सुनिश्चित करता है कि कोई भी कार्य चूक ना जाए, और कि संसाधन प्रभावी रूप से आवंटित किए जाते हैं।

    resource image
    resource image

    अगले, बजटिंग और वित्तीय योजना वित्तीय विश्लेषण का मुख्य स्थान लेती हैं। यह लागतों को उल्लेख करता है, मील के पत्थरों, व्यक्तिगत टीम सदस्य योगदान, और विशिष्ट कार्यों द्वारा विभाजित। ऐसा संरचित दृश्य सुनिश्चित करने में मदद करता है कि परियोजना बजट के भीतर रहे और, यदि नहीं, तो जहां अधिक खर्च हो रहे हैं, उसे निर्दिष्ट करता है।अंत में, जोखिम विश्लेषण एक भविष्यवाणी दृष्टिकोण प्रदान करता है, कार्यों को उनकी संभावना के आधार पर वर्गीकृत करता है जो संभावित बाधाओं का कारण बन सकती हैं और उनकी गंभीरता।

    stars icon Ask AI
    info icon

    Download and customize this and 500+ other business templates

    Start here ⬇️

    Voila! You can now download this Spreadsheet

    Download

    निष्कर्ष

    एल्म स्ट्रीट नवीनीकरण जैसी जटिल परियोजना का प्रबंधन मुख्य मील के पत्थरों से परे होता है; यह हर जटिल विवरण को सुनिश्चित करने के बारे में है जो एक सीमाहीन कार्यान्वयन के लिए संरेखित होता है। प्रोजेक्ट योजना टेम्पलेट (भाग 2) टेम्पलेट एक संरचित दृष्टिकोण प्रदान करता है सब कुछ संभालने के लिए, कार्य असाइनमेंट्स और प्राथमिकता से लेकर जोखिम मूल्यांकन तक। इसे एक्सेल और गूगल शीट्स में डाउनलोड किया जा सकता है अपने अगले परियोजनाओं पर एक स्पष्ट दृष्टिकोण के लिए।

    stars icon Ask AI
    info icon

    Download and customize this and 500+ other business templates

    Start here ⬇️

    Voila! You can now download this Spreadsheet

    Download