resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview

Download and customize this and 500+ other business templates

Start here ⬇️

Voila! You can now download this Spreadsheet

Download

Explainer

Preview

सारांश

"कानबान" क्या है? कानबान एक प्रोजेक्ट प्रबंधन ढांचा है जो एक नोटकार्ड दृश्यीकरण का उपयोग करता है ताकि टीम के सदस्य हर कार्य या प्रोजेक्ट के कार्यप्रवाह चरणों में कहां है, इसे आसानी से देख सकें। कानबान प्रणाली, जो टोयोटा में आविष्कार की गई थी, ने ऑटोमोबाइल निर्माता को सालाना तीन सौ कारों से कम बेचने वाले से दुनिया के सबसे बड़े ऑटोमोबाइल निर्माताओं में से एक में बदल दिया और 2021 तक सैकड़ों अरबों की आय कर रहा है। नीचे, हम कानबान और इसकी उत्पत्ति की व्याख्या करते हैं, "कानबान बोर्ड" कैसे काम करता है, और आप कैसे कानबान बोर्ड स्प्रेडशीट टेम्पलेट डाउनलोड कर सकते हैं और हमारे द्वारा बनाए गए कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

Download and customize this and 500+ other business templates

Start here ⬇️

Voila! You can now download this Spreadsheet

Download

कानबान की व्याख्या

कानबान प्रणाली को 1950 के दशक में टोयोटा में औद्योगिक अभियांत्रिक तैइची ओहनो द्वारा विकसित किया गया था। कानबान शब्द दो जापानी शब्दों, "कान" 看 से आता है जिसका अर्थ होता है संकेत, और "बान" 板, जिसका अर्थ होता है बोर्ड, अर्थात "संकेतबोर्ड." इस शब्द का प्रचलन जापान में 1600 के दशक में हुआ जब अर्थव्यवस्था उड़ान भरने लगी, और जापानी शहरों में प्रतिस्पर्धी व्यापारों से भर गये जिन्हें ग्राहकों के लिए प्रतिस्पर्धा करने और उभरने के लिए कला मय संकेतबोर्ड की आवश्यकता थी। यह परंपरा नियोन, एलईडी, और 3D बिलबोर्ड के रूप में जारी रही है जो आज जापानी शहरों को सजाते हैं। इन संकेतबोर्डों में सबसे अच्छे ने अपनी मूल मूल्यवानता को संक्षेप में और स्पष्टता के साथ संवादित किया।

resource image

ओहनो का कानबान सिस्टम साइनबोर्ड पर साइन कार्ड का उपयोग करके एक कार्य किस चरण में है, यह दिखाने के लिए और दर्शकों को एक प्रक्रिया वर्कफ्लो में अगले कार्य करने के लिए प्रेरित करता है। ओहनो के अपने शब्दों में, सिस्टम को डिजाइन किया गया था, "सिर्फ वही उत्पादित करने के लिए, जब इसकी आवश्यकता होती है और जितनी की आवश्यकता होती है।" ओहनो ने टोयोटा के सीईओ कीचिरो टोयोडा की आग्रह पर यह सिस्टम आविष्कार किया, जो चाहते थे कि टोयोटा तीन साल के भीतर अमेरिकी कार कंपनियों की उत्पादकता के साथ प्रतिस्पर्धा करे। हालांकि, कंपनी इतनी खराब हालत में थी कि वे नए कर्मचारियों को भी नियुक्त नहीं कर सकते थे। उनके पास अमेरिकियों के पास जो उपकरण थे, वह नहीं था, और नए लोगों को नियुक्त नहीं कर सकते थे, इसलिए उन्हें अपनी उत्पादकता बढ़ाने के लिए एक आंतरिक सिस्टम विकसित करना पड़ा।

तैइची ओहनो ने मशीन शॉप प्रबंधक के रूप में अपना काम शुरू किया और अंततः निदेशक बने। इस समय के दौरान, उन्होंने सात मुख्य क्षेत्रों की पहचान की जो कंपनी की कम प्रदर्शन का कारण बनते थे। विशेष रूप से, उन्हें अधिक उत्पादन और कच्चे माल के स्टॉकपाइलिंग की समस्याओं का सामना करना पड़ा, जो उपभोक्ता मांग में परिवर्तन होने पर अपशिष्ट उत्पन्न करती थी। इसलिए ओहनो को एक सिस्टम बनाने की आवश्यकता थी जो एक नए उत्पाद की आवश्यकता को संकेत दे, जो कि उत्पादन लाइन और कच्चे माल आपूर्तिकर्ता के साथ सही समय पर साझा किया जा सके...

जब 1956 में ओहनो ने अमेरिका जाकर अमेरिकी सुपरमार्केट चेन पिगली विगली का दौरा किया, तब उन्हें एक आत्मबोध हुआ।यह प्रणाली ने उन्हें प्रेरित किया कि वे मांग और संकेत कार्रवाई को ट्रैक करने के लिए पूरी आपूर्ति श्रृंखला में कागज के कार्ड का उपयोग करें। ये कार्ड उत्पादन लाइन से जुड़े होते जब तक कि एक कार्ड समाप्त नहीं हो जाता। फिर कार्ड को कार से जोड़ा जाता और एक बार जब यह बेच दी जाती है, तो कार्ड उत्पादन लाइन पर वापस जाता है। केवल तब जब कार्ड लाइन पर वापस आता है, तब कामकाजी लोग एक नया उत्पाद विकसित करना शुरू कर सकते हैं। फिर भी, कार्ड को एक "लंबित कतार" में रखा जाता है जब तक कि वे एक विशिष्ट संख्या को नहीं प्राप्त करते, जिसने यह संकेत दिया कि मांग जारी रखने के लिए पर्याप्त थी। (स्रोत)

कार्ड केवल कारों के लिए उपयोग किए गए थे - लेकिन उत्पादन प्रक्रिया में हर सामग्री के पास अपना स्वयं का कानबान कार्ड था ताकि आपूर्तिकर्ता उसी प्रणाली का काम कर सकें। इसने स्टॉकपाइलिंग को कम किया, कार्यक्षमता में सुधार किया, और पूरी आपूर्ति श्रृंखला में दृश्यता प्रदान की। 1964 में, कानबान प्रणाली पूरी कंपनी में फैल गई और टोयोटा की सभी प्रक्रियाओं में उपयोग की गई। इसने अंततः बड़े पैमाने पर टोयोटा उत्पादन प्रणाली की ओर ले गया, जिसके बारे में आप हमारी टोयोटा उत्पादन प्रणाली पुस्तक सारांश में और अधिक पढ़ सकते हैं, जिसका नाम समान है, या हमारे Process Optimization Methodologies प्रस्तुति टेम्पलेट फ्रेमवर्क विवरण के भाग के रूप में एक वीडियो देख सकते हैं।

कानबान बोर्ड कैसे काम करते हैं

इन दिनों, कानबान प्रणाली को भौतिक नोटकार्डों के साथ नहीं चलाया जाता है।सॉफ्टवेयर उद्योग ने अंततः कानबान को अपना लिया और इसे अक्सर लीन या एजाइल प्रोजेक्ट मैनेजमेंट विधि के साथ उपयोग किया जाता है। एजाइल एक पुनरावृत्ति प्रोजेक्ट प्रबंधन शैली है, जहां प्रबंधक एक बड़ी प्रोजेक्ट को छोटी प्रोजेक्टों में तोड़ता है जो योजनाबद्ध, डिज़ाइन, निर्मित, और व्यक्तिगत रूप से परीक्षण किए जाते हैं ताकि तेजी से शिप किया जा सके। क्योंकि एजाइल एक प्रोजेक्ट प्रबंधन दर्शन है, और कानबान एक प्रोजेक्ट प्रबंधन उपकरण है, इसलिए दोनों का समान रूप से उपयोग किया जा सकता है और स्क्रम पद्धति के साथ भी शामिल किया जा सकता है ताकि एक संक्षिप्त अवधि में एक समूह कार्यों पर काम किया जा सके, जिसे स्प्रिंट कहा जाता है। (स्रोत)

resource image

डिजिटल कानबान बोर्ड्स आज रंग-कोडित स्तंभों का समावेश करते हैं, जो प्रत्येक अलग कार्य चरण का प्रतिनिधित्व करते हैं, और कार्ड, जो व्यक्तिगत कार्यों या पूरा करने के लिए प्रोजेक्ट्स का प्रतिनिधित्व करते हैं। कानबान बोर्ड्स आमतौर पर वही आते हैं जिसे "WIP" सीमाएं कहा जाता है, जो "work-in-progress" सीमाओं के लिए खड़ा होता है। ये एक दिए गए स्तंभ/चरण में कार्यों की संख्या को सीमित करते हैं, ताकि कोई भी चरण बैकलॉग न हो और बोतलनेक न बने। स्विमलेन्स का उपयोग टीमों, गतिविधियों, या सेवा के प्रकार के अनुसार कार्यों को अलग करने के लिए किया जा सकता है। (स्रोत)

डिजिटल कानबान बोर्ड्स जैसे कि एटलासियन का ट्रेलो कानबान प्रणाली का उपयोग करते हैं और प्रत्येक कार्य और उत्पाद के बारे में जानकारी को संगठित करने के लिए अतिरिक्त कार्यक्षमता प्रदान करते हैं।इस तरह, कानबान बोर्ड्स को व्यक्तिगत कार्यों को प्रबंधित करने, संपादकीय कैलेंडर बनाने, या एक बिक्री पाइपलाइन को प्रबंधित करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। वे उत्पाद विकास रोडमैप को प्रबंधित करने या भर्ती फनल को ट्रैक करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन अधिकांश संगठनों और उत्पाद प्रबंधकों को अपना खुद का कानबान बोर्ड बनाने के लिए उन्नत सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता नहीं होती। जैसा कि टोयोटा ने दिखाया, आपको बस अपने कार्यप्रवाह की एक स्पष्ट छवि, और अपने परियोजना को प्रत्येक चरण के माध्यम से संक्रमण करते समय दृश्य करने का एक तरीका की आवश्यकता होती है।

कानबान बोर्ड स्प्रेडशीट

कार्यों को दृश्यता से प्रबंधित करें

सबसे पहले, वर्तमान परियोजना के लिए सभी कार्यों को कार्य सूची में दर्ज करें। प्रत्येक कार्य को उसके चरण, प्राथमिकता, जिम्मेदार स्वामी, और शुरू और निर्धारित तारीख निर्धारित करें। फिर, प्रगति पट्टियों के साथ प्रगति में कार्य का ट्रैक करें, इसे पूरा करने में कितने घंटे लगे, और एक बार पूरा होने पर, इसकी अंतिम समाप्ति तारीख। इन ड्रॉपडाउन को संपादित करने के लिए, आप फ़ील्ड्स टैब का उपयोग कर सकते हैं, नए जिम्मेदार टीम सदस्यों, चरणों, और प्राथमिकता स्तरों को जोड़ने के लिए। आप अपनी कार्य-में-प्रगति सीमा भी सेट कर सकते हैं, जो कानबान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

resource image

कानबान में, प्रत्येक कार्य को उसके प्राथमिकता स्तर के अनुसार रंगीन किया जाता है, जो इसे किस चरण में है, उसके अनुसार। यदि किसी विशेष चरण ने अपनी WIP सीमा को पहुंच लिया है, तो चरण स्तंभ हो जाएगा ग्रे। इसका उपयोग इसलिए किया जाता है ताकि कार्यप्रवाह का कोई भी हिस्सा अधिक न हो जाए।

अपने कार्यों को कैलेंडर पर देखें

यदि आप अपने कार्यों को उनकी आगामी दिनांक के अनुसार वर्गीकृत करना पसंद करते हैं, तो कैलेंडर दृश्य आपकी सूची पर पहली दिनांक के अनुसार कार्यों को वर्गीकृत करता है, ताकि आप अपने सभी आगामी कार्यों का पूरा 12 महीने का कैलेंडर दृश्य देख सकें।

resource image

अपने कार्यों को डैशबोर्ड के साथ देखें

और डैशबोर्ड उन कार्यों की कुल मात्रा का ट्रैक रखता है जो पूरे किए गए हैं बनाम उन्हें समाप्त करने के लिए बाकी, साथ ही साथ कितने कार्य प्रत्येक व्यक्ति और प्रत्येक चरण में सौंपे गए हैं। और यही सब कुछ है जो आपको कानबान के बारे में जानने की जरूरत है। न भूलें, आप इस कानबान बोर्ड स्प्रेडशीट को अपनी प्रोजेक्ट प्रबंधन की आवश्यकताओं के लिए समय और काम की घंटियों की बचत करने के लिए डाउनलोड और अनुकूलित कर सकते हैं।

resource image

और यदि आप अपने सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करने के लिए और अधिक स्प्रेडशीट उपकरण चाहते हैं, तो हमारे करने के लिए सूची स्प्रेडशीट टेम्पलेट के साथ-साथ हमारे Task Tracker प्रस्तुति टेम्पलेट की जांच करें जो वैकल्पिक कार्य ट्रैकर दृश्यों और प्रोजेक्ट प्रबंधन उपकरण प्रदान करते हैं ताकि आपका काम समय पर, हर बार पूरा हो सके।

Download and customize this and 500+ other business templates

Start here ⬇️

Voila! You can now download this Spreadsheet

Download