resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview

Download and customize this and 500+ other business templates

Start here ⬇️

Voila! You can now download this Presentation

Download

Explainer

Preview

सारांश

व्यापार विचार को प्रदर्शित करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? इस लेख में, हम समझाएंगे कि व्यापार मॉडल कैनवास क्या है, इसका उपयोग कैसे करें, हमारे टेम्पलेट को कस्टमाइज़ करके अपना खुद का कैसे बनाएं, और अगर आप अंत तक पढ़ते हैं, तो आप जानेंगे कि LinkedIn नए व्यापार विचारों को बनाने और मूल्यांकन करने के लिए व्यापार मॉडल कैनवास का उपयोग कैसे करता है। हमारा कस्टमाइज़ करने योग्य टेम्पलेट आज उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ व्यापार मॉडल कैनवास उपकरणों में से कुछ शामिल करता है, जैसे कि एकाधिक कैनवास प्रारूप, RFM विश्लेषण, लागत संरचना और राजस्व धाराएँ, मुख्य गतिविधियाँ और संसाधन, चैनल, और पच्चीस अन्य उपकरण।

stars icon
3 questions and answers
info icon

A real example of a business model canvas could be that of a company like Airbnb.

Customer Segment: People looking for temporary accommodation, owners who want to rent their space.

Value Proposition: Offering a platform where owners can rent their space to travelers.

Channels: Website and mobile application.

Customer Relationship: 24/7 support, user-friendly platform.

Revenue Streams: Service fees for each booking.

Key Resources: Online platform, user community.

Key Activities: Platform management, marketing, customer service.

Key Partnerships: Apartment owners, travel agencies.

Cost Structure: Development and maintenance of the platform, marketing, personnel.

This is a simplified example, but it gives an idea of how a business model canvas can be used to describe a company's business model.

An example of a Business Model Canvas (BMC) in French could be the following:

1. Value Proposition: What problem are you solving for your customers? What products or services do you offer?

2. Customer Segments: Who are your target customers?

3. Channels: How do you reach your customers?

4. Customer Relationships: How do you interact with your customers?

5. Revenue Streams: How do you make money?

6. Key Resources: What are the resources necessary to execute your business model?

7. Key Activities: What are the essential activities to execute your business model?

8. Key Partnerships: Who do you work with to execute your business model?

9. Cost Structure: What are the costs associated with running your business model?

Each company will have a unique BMC depending on its specifics.

To design a C2C business model for a carpet brand like Beheshti, you need to consider several key factors. Firstly, identify your target customers and understand their needs and preferences. This will help you to tailor your products and services to meet their expectations. Secondly, establish a platform where customers can interact with each other. This could be a website or an app where customers can buy and sell carpets. Ensure that the platform is user-friendly and secure. Thirdly, set up a system for payment and delivery. This could involve partnering with a reliable courier service and integrating a secure payment gateway into your platform. Lastly, invest in marketing and customer service. This will help to attract customers to your platform and keep them satisfied. Remember, the success of a C2C business model largely depends on trust. So, make sure to build a trustworthy brand.

stars icon Ask AI
info icon

Download and customize this and 500+ other business templates

Start here ⬇️

Voila! You can now download this Presentation

Download

उपकरण की विशेषताएं

व्यापार मॉडल कैनवास

resource image
ggol1x7wgz[EDQ]]

व्यापार मॉडल कैनवास एक साझा भाषा है जिसका उपयोग व्यापार मॉडल को वर्णन, दृश्यीकरण, और परिवर्तन करने के लिए किया जाता है। व्यापार मॉडल जनरेशन में, अलेक्जेंडर ओस्टरवाल्डर कहते हैं कि [EDQ]साझा भाषा के बिना, अपने व्यापार मॉडल के बारे में मान्यताओं को सिस्टमेटिक रूप से चुनौती देना और सफलतापूर्वक नवीनीकरण करना कठिन है।[EDQ] कैनवास वर्णन करता है कि कैसे एक कंपनी मूल्य बनाती है, पहुंचाती है, और पकड़ती है। इस प्रस्तुति में व्यापार मॉडल कैनवास के पांच संस्करण हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हैं। एक मानक व्यापार मॉडल कैनवास नौ निर्माण खंडों पर आधारित होता है: मुख्य साझेदार, मुख्य गतिविधियाँ, मुख्य संसाधन, मूल्य प्रस्ताव, ग्राहक संबंध, चैनल, ग्राहक खंड, लागत संरचनाएं, और राजस्व धाराएँ।(स्लाइड 4

stars icon Ask AI
info icon
resource image
cvnwk3dwd5[EDQ]]

एक वैकल्पिक दृश्यीकरण पोस्ट-इट नोट्स का उपयोग करके कैनवास को संगठित करता है। उपयोगकर्ता नोट्स को आसानी से कॉपी-पेस्ट करके अधिक जोड़ सकते हैं। प्रत्येक नोट को भरा जा सकता है, फेंका जा सकता है, या नए विचारों को आजमाने के लिए संभालने योग्य तरीके से बदला जा सकता है। (स्लाइड 3)

resource image
z8yp7titrz[EDQ]]

लीन व्यापार मॉडल कैनवास स्टार्टअप्स के लिए सबसे उपयोगी होता है जिन्हें त्वरित रूप से विभिन्न योजनाओं का उत्पादन और मूल्यांकन करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि इसमें समस्या और समाधान के खंड शामिल होते हैं जो वैकल्पिक विचारों की तुलना करने में मदद करते हैं। (स्लाइड 7)

stars icon Ask AI
info icon

RFM विश्लेषण

कंपनियों को यह जानने की आवश्यकता होती है कि वे किसे सेवा देने की योजना बना रही हैं, ताकि वे अपने ग्राहकों के साथ संबंध विकसित कर सकें। यहां RFM विश्लेषण काम में आता है। RFM का मतलब होता है हाल की, आवृत्ति, और मौद्रिक, जो डेमोग्राफिक जानकारी को दृश्यीकरण करने के लिए एक अद्वितीय ढांचा है। ग्राहकों को उनके संलग्नता की हालिया तारीख के अनुसार X-अक्ष पर स्कोर किया जाता है, जबकि उनकी खरीद या संलग्नता की आवृत्ति Y-अक्ष पर होती है। 1 कम आवृत्ति या हाल की होती है, जबकि 5 उच्च आवृत्ति या हाल की को प्रतिष्ठित करती है। (स्लाइड 10)

stars icon Ask AI
info icon
resource image
at34oeiu4m[EDQ]]

इस चार्ट पर ग्राहकों को प्लॉट करके, आप उनकी मौद्रिक मूल्य और आपके संगठन के लिए उनकी महत्वकांक्षा देख सकते हैं। यह एक मात्रात्मक तरीका है डेमोग्राफिक्स की पहचान करने का, जितना धन वे उत्पन्न कर सकते हैं, इसके विपरीत गुणात्मक डेमोग्राफिक्स जैसे आयु या लिंग।ग्राहक संबंधों को मात्रात्मक रूप से मापने का एक और प्रभावी तरीका ग्राहक संतुष्टि स्कोर है। यह स्कोर कंपनियों को यह देखने देता है कि कौन से तरीके या चैनल सबसे अधिक मांग में हैं। उदाहरण के लिए, इन नमूना संतुष्टि स्कोर के अनुसार, यह बुद्धिमानीपूर्वक होगा कि ईमेल और फोन समर्थन के लिए कम संसाधनों को आवंटित करें और चैट समर्थन के लिए अधिक। (स्लाइड 17)

stars icon Ask AI
info icon
resource image
8f73jnryz6[EDQ]]

लागत संरचना

व्यावसायिक मॉडल कैनवास का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा आपके व्यावसायिक लागत संरचना को तोड़ना है। यह लागत संरचना वृक्ष आरेख खर्च, COGS, और सकल और शुद्ध लाभों को बिक्री के संबंध में दर्शाता है। चूंकि कुछ संगठनों के पास अन्य से अधिक ओवरहेड खर्च हो सकते हैं, उपयोगकर्ता आवश्यकतानुसार जितने भी पाई चार्ट जोड़ या हटा सकते हैं। (स्लाइड 28)

stars icon Ask AI
info icon
resource image
1rjabocnz1[EDQ]]

यहां आय प्रवाह आरेख आय को विभिन्न स्रोतों के बीच विभाजित करता है। प्रत्येक स्रोत या श्रेणी को एक प्रतिशत आवंटित किया जाता है, प्रत्येक के नीचे उपश्रेणियाँ होती हैं। उदाहरण के लिए, एप्पल जैसी कंपनी आय प्रवाहों को भौतिक सामग्री के विभिन्न प्रकार और विभिन्न प्रकार की सेवाओं में विभाजित कर सकती है, जबकि स्पॉटिफ़ाय जैसी कंपनी विज्ञापन आय को एक प्रवाह के रूप में और सदस्यताओं को दूसरे के रूप में उपयोग कर सकती है। (स्लाइड 11)

stars icon Ask AI
info icon
resource image
pm4d6fywq2[EDQ]]

मुख्य गतिविधियाँ

मुख्य गतिविधियाँ व्यावसायिक कैनवास की एक और महत्वपूर्ण इमारत हैं।मुख्य गतिविधियों को लगातार गतिविधियों में विभाजित किया जा सकता है जो एक आवर्ती आधार पर दोहराई जाती हैं या वह एक-बार की गतिविधियाँ जिन्हें केवल साल में कुछ बार ही पूरा किया जाना होता है। (स्लाइड 20-21)

resource image
fmohz9vxcn[EDQ]]
resource image
0cez2le7t1[EDQ]]

मुख्य संसाधन वह होते हैं जो मुख्य गतिविधियों को संभव बनाते हैं। वे भौतिक, बौद्धिक, मानवीय, और वित्तीय संसाधनों में विभाजित होते हैं। भौतिक संसाधन फैक्ट्रियों से लेकर उपकरणों तक सब कुछ शामिल करते हैं, जबकि बौद्धिक आमतौर पर पेटेंट्स शामिल होते हैं। मानवीय सभी प्रकार के कर्मचारियों को शामिल करता है, और वित्तीय निजी पूंजी, किसी भी सब्सिडी, या अनुदानों को शामिल करता है। प्रत्येक संसाधन के लिए समर्पित राशि और प्रत्येक का अपेक्षित रॉय का विवरण दें। उपयोगकर्ता इनमें से किसी को भी खाली छोड़ सकते हैं अगर वे मूल्य के बारे में अनिश्चित हैं। उदाहरण के लिए, चूंकि सरकारें अगले दशक में नई ऊर्जा वाहन विकास में अधिक निवेश करने की योजना बना रही हैं, एक वाहन कंपनी सरकारी सब्सिडी को मुख्य वित्तीय संसाधन के रूप में हाइलाइट कर सकती है। (स्लाइड 23)

stars icon Ask AI
info icon
resource image
ex5jhxfo72[EDQ]]

चैनल्स

व्यापार कैनवास का अंतिम भाग जिसे हम हाइलाइट करेंगे वह चैनल्स हैं। चैनल्स यह कवर करते हैं कि व्यापार अपना मूल्य ग्राहकों को कैसे और कहां पहुंचाते हैं। वितरण चैनल वह होते हैं जहां उत्पादों या सेवाओं को बेचा जा सकता है। प्रत्येक प्रकार के वितरण की तुलना यहां की जा सकती है।(स्लाइड 14)

विपणन चैनल वह होते हैं जिनके माध्यम से कंपनियां अपने संदेश या मूल्य प्रस्ताव को प्रसारित करती हैं। यहां एक स्पष्ट डैशबोर्ड दृश्यीकरण प्रदान किया गया है। अपने विपणन चैनलों को सक्रिय करने के लिए एक विपणन योजना बनाने के लिए हमारे [related bracelet=[EDQ]marketplan[EDQ]] प्रस्तुति टेम्पलेट की जांच करें और अधिक जानने के लिए संबंधित वीडियो देखें। (स्लाइड 15)

stars icon Ask AI
info icon
resource image
en21lwpt0l[EDQ]]
resource image
emap4bbllc[EDQ]]
resource image
qptqi6mbkn[EDQ]]

अंत में, समर्थन चैनल बिक्री के बाद संबंधों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। एक मजबूत समर्थन चैनल प्रतिस्पर्धी लाभ प्रदान करता है। कंपनियां जैसे कि स्लैक या आईबीएम अपने ग्राहकों के प्रति निरंतर समर्थन के लिए जानी जाती हैं, जो ग्राहकों को वापस लाने का कारण होता है। (स्लाइड 16)

केस स्टडी: लिंक्डइन

लिंक्डइन के पास वर्तमान में 200 से अधिक देशों से 650 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। लिंक्डइन के प्रमुख साझेदारों में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का समर्थन करने के लिए डाटा केंद्र, नियोक्ता, विश्वविद्यालय और शैक्षिक पाठ्यक्रम विकासकर्ता शामिल हैं। लिंक्डइन की प्रमुख गतिविधियां अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की रखरखाव, अपने उपयोगकर्ता बेस को बनाए रखना, और साझेदारियां बनाना हैं। इसका प्रमुख संसाधन, स्वाभाविक रूप से, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म स्वयं है।

stars icon Ask AI
info icon

लिंक्डइन के पास कई ग्राहक खंड हैं: उसका उपयोगकर्ता समुदाय, कर्मचारियों की तलाश में नियोक्ता, और विज्ञापनदाता।इनमें से प्रत्येक खंड का अपना मूल्य प्रस्ताव होता है, जिसे कैनवास पर प्रदर्शित किया जा सकता है। उपयोगकर्ताओं के लिए, प्रस्ताव भर्तीकर्ताओं के लिए उनकी कौशल को आसानी से प्रदर्शित करने का एक तरीका होगा। नियोक्ताओं के लिए, यह उम्मीदवारों का एक वैश्विक और सुलभ डेटाबेस है। विज्ञापनदाताओं के लिए, यह एक सक्रिय दर्शक और मापन उपकरण है।

stars icon Ask AI
info icon

LinkedIn का सबसे बड़ा वितरण चैनल इसकी वेबसाइट और मोबाइल ऐप है। लेकिन इसके चैनल इससे आगे बढ़ते हैं, जैसे कि Sales Navigator और Sales Solutions जैसे समर्थन चैनल जो ग्राहक संबंधों को बनाए रखने का प्रयास करते हैं। इन समर्थन चैनलों के माध्यम से उपयोगकर्ता आधार के साथ इन संबंधों को बनाए रखना LinkedIn के लिए अपने ऑनलाइन समुदाय को बढ़ाने और प्रतिस्पर्धी लाभ प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। इसकी राजस्व धाराएं पर क्लिक प्रति वेतन नौकरी पोस्टिंग, प्रीमियम सदस्यता, और विपणन समाधान शामिल हैं। इनमें से प्रत्येक घटक को व्यवसाय मॉडल कैनवास में सूचीबद्ध किया जा सकता है और उन्हें सफलता के लिए मूल्यांकन के रूप में बदला जा सकता है। हमारे ऊपरी वीडियो की जांच करें ताकि आप देख सकें कि यह सब कैसा दिखता है एक व्यवसाय मॉडल कैनवास पर।

stars icon Ask AI
info icon

Download and customize this and 500+ other business templates

Start here ⬇️

Voila! You can now download this Presentation

Download

निष्कर्ष

क्या आप एक आसान-उपयोग व्यवसाय मॉडल कैनवास चाहते हैं? व्यापार मॉडल कैनवास प्रस्तुति डाउनलोड करें जिसमें Key partner strategy, Key partner evaluation, Customer segmentation chart, Value creation strategy, Lean business model canvas, और बहुत कुछ शामिल है। और, अगर आप अधिक व्यवसाय कैनवास विज्ञानांश चाहते हैं, तो आप हमारे अन्य [related bracelet=[EDQ]canvas[EDQ]] की जांच कर सकते हैं।

stars icon
1 questions and answers
info icon

The Business Model Canvas (BMC) is a strategic management tool to quickly and easily define and communicate a business idea or concept. It is a one page document which works through the fundamental elements of a business or product, structuring an idea in a coherent way.

Here are a few examples of BMC:

1. Uber: Key partners include drivers and car companies. Key activities include platform development and maintenance. Value propositions include convenience and cost-effectiveness. Customer segments include people without cars and people who prefer not to drive.

2. Airbnb: Key partners include property owners. Key activities include platform development and customer service. Value propositions include unique accommodation experiences and cost savings. Customer segments include travelers seeking non-traditional accommodations.

3. Amazon: Key partners include suppliers and third-party sellers. Key activities include logistics and website management. Value propositions include wide product range and fast delivery. Customer segments include online shoppers and businesses.

Remember, these are simplified examples and real-life business models can be much more complex.

stars icon Ask AI
info icon

Download and customize this and 500+ other business templates

Start here ⬇️

Voila! You can now download this Presentation

Download