resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview
resource preview

Download and customize this and 500+ other business templates

Start here ⬇️

Voila! You can now download this Presentation

Download

Explainer

Preview

सारांश

कुछ ब्रांड्स ग्राहकों के मन में पहले क्यों आते हैं? नीचे, हम ब्रांड पोजीशनिंग क्या है, इसका उपयोग कैसे करें ताकि आप अपने प्रतिस्पर्धियों से अलग खड़े हो सकें, अपनी ब्रांडिंग तकनीकों को बेहतर बनाने के लिए हमारे टेम्पलेट को कैसे अनुकूलित करें, और अगर आप अंत तक पढ़ते हैं, तो आप जानेंगे कि अमेज़न ने ब्रांड पोजीशनिंग का उपयोग करके बाजार को कैसे हराया। बड़े बाजार का हिस्सा लेने और स्थायी व्यापार विकसित करने के लिए ग्राहकों के मन में नंबर एक होना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, जब आप एक उपभोक्ता से एनर्जी ड्रिंक का नाम पूछते हैं, तो शायद रेड बुल पहले कहा जाएगा। यदि आप उनसे टिश्यू पेपर ब्रांड का नाम पूछते हैं, तो क्लीनेक्स मन में आएगा। और यदि आप उनसे एथलेटिक जूते का नाम पूछते हैं, तो नाइकी या एडिडास शायद कुछ भी कहने से पहले कहा जाएगा।

ब्रांड पोजीशनिंग अच्छी तरह से करने वाली कंपनियां ग्राहकों की जरूरतों, इच्छाओं, और दर्द को पहचानती हैं, फिर उन बिंदुओं के आसपास अद्वितीय मूल्य प्रस्ताव तैयार करती हैं। हमने एक अनुकूलन योग्य टेम्पलेट बनाया है जिसमें अपनी ब्रांडिंग रणनीतियों को विकसित करने के लिए सभी उपकरण हैं, जैसे कि ब्रांड समन्वय, रणनीति कैनवास, ब्रांड पोजीशनिंग मॉडल, और ब्रांड स्वास्थ्य मूल्यांकन। यहां ये उपकरण कैसे इस्तेमाल किए जा सकते हैं ताकि आपका ब्रांड ग्राहकों के मन में पहले स्थान पर हो, इसका विवरण है।

Download and customize this and 500+ other business templates

Start here ⬇️

Voila! You can now download this Presentation

Download

स्लाइड की विशेषताएं

एक ब्रांड पोजीशनिंग मॉडल आपके प्रतिस्पर्धी लाभ, दर्शकों की जरूरतों, बचाव योग्य ताकतों, और मूल ब्रांड मूल्यों को परिभाषित करता है।(स्लाइड 3)

resource image

ब्रांड संज्ञान मानचित्र का उपयोग करके यह प्लॉट करें कि आपकी कंपनी का ब्रांड स्थिति प्रतिस्पर्धियों के विपरीत कैसी है, विशेष रूप से मूल्य और गुणवत्ता के मामले में। (स्लाइड 7)

resource image

जब आपके पास अपनी ब्रांड स्थिति की ठोस समझ हो, तो ब्रांड प्रबंधन प्रक्रिया को जारी रखें और नए कार्यक्रमों की योजना बनाएं और लागू करें, प्रदर्शन को मापें, और ब्रांड सम्पत्ति को बनाए रखें। (स्लाइड 12-14)

resource image

परिणाम

आपको जो सबसे मजबूत ब्रांड याद आते हैं: एप्पल से लेकर टेस्ला तक और नाइकी तक। प्रत्येक ब्रांड प्रीमियम चार्ज कर सकता है क्योंकि उनका ब्रांड गुणवत्ता के साथ समानांतर है। एक मजबूत ब्रांड छवि और विश्वसनीयता के साथ, उच्चतर मूल्यों को योग्यता साबित की जा सकती है।

अस्पष्ट ब्रांड स्थिति के साथ, आपके संभावित ग्राहक यह नहीं जान पाएंगे कि वे आपके प्रतिस्पर्धियों के बजाय आपसे खरीदें या नहीं। दूसरी ओर, सफल स्थितिकरण व्यापक ब्रांड जागरूकता पैदा करता है, मूल मूल्यों को बेहतर तरीके से संचारित करता है, और उच्चतर ग्राहक निष्ठा को सक्षम करता है। प्रतिस्पर्धी समान सेवाएं समान मूल्यों पर प्रदान कर सकते हैं, लेकिन वे आपके ब्रांड की प्रतिलिपि नहीं कर सकते।

Download and customize this and 500+ other business templates

Start here ⬇️

Voila! You can now download this Presentation

Download

अनुप्रयोग

ब्रांड समानता

शुरू करने के लिए, निर्धारित करें कि आपकी ब्रांड रणनीति आपकी विपणन और संदेश रणनीतियों के साथ कैसे मेल खाती है। इस दृश्यमान में, आपकी संदेश रणनीति पिरामिड के निचले हिस्से में है और आपकी ब्रांड रणनीति शीर्ष पर है।बीच में आपकी विपणन रणनीति होती है, जिसमें विपणन चैनल और लक्षित करने के खंड शामिल होते हैं। तीनों रणनीतियाँ एक स्पष्ट ब्रांड दृष्टि के चारों ओर संरेखित होनी चाहिए। बाईं ओर प्रत्येक रणनीति का औसत समय फ्रेम दिखाया गया है। उदाहरण के लिए, संदेश रणनीति आमतौर पर वार्षिक लक्ष्यों के साथ संरेखित होती है, लेकिन इसे प्राथमिकताएं बदलने के रूप में तिमाही पर समायोजित किया जा सकता है। दूसरी ओर, ब्रांड रणनीति वर्ष के प्रति वर्ष स्थिर रहनी चाहिए। *अंत तक बने रहें और हम आपको दिखाएंगे कि अमेज़न ने ब्रांड समन्वय का उपयोग करके एक दृढ़ ब्रांड कैसे बनाया।* (स्लाइड 2)

resource image

रणनीति कैनवास

एक रणनीति कैनवास आपके उद्देश्य को परिभाषित करने के साथ-साथ आपके ब्रांड गुणों को भी परिभाषित करता है। आंतरिक संचार के लिए निचली तीन पंक्तियों का उपयोग करें, जैसे कि आपकी कंपनी का मूल्य प्रस्ताव, आपकी व्यापारिक प्राथमिकताएं, और उन प्राथमिकताओं का स्टेकहोल्डर्स पर कैसा प्रभाव पड़ता है। मान लीजिए कि आप एक फिनटेक उत्पाद विकसित करना चाहते हैं, विशेष रूप से एक खुदरा निवेश ऐप। आपका उद्देश्य खुदरा निवेशकों के लिए धन सृजन का एक स्रोत बनाना है। आपके ब्रांड गुण हैं कि आप नवाचारी, तकनीकी रूप से प्रवर्तित, सहानुभूतिपूर्ण हैं, और आपके ग्राहकों पर प्रभाव डालते हैं क्योंकि आप उन्हें धन प्राप्त करने में मदद करते हैं। फिर आप खुद को "वित्तीय प्रौद्योगिकी में एक नेता" के रूप में स्थापित करते हैं जो "ब्रेकथ्रू और आसानी से उपयोग करने वाले डिजिटल उत्पाद" प्रदान करता है जो "खुदरा निवेशकों को सशक्त बनाता है।" (स्लाइड 4)

resource image

ब्रांड पोजिशनिंग कैनवास

आप अपने कॉर्पोरेट ब्रांड पोजिशन स्टेटमेंट के निर्माण को और अधिक विस्तार से तोड़ सकते हैं। ब्रांड पोजिशनिंग कैनवास एक आसान-से-अनुसरण करने वाले सूत्र का उपयोग करके एक शक्तिशाली ब्रांड संदेश तैयार करता है। शीर्ष खंड में, अपने लक्ष्य दर्शकों और उस समस्या को प्लग करें जिसे आपकी कंपनी का समाधान हल करने का लक्ष्य है। अपने प्रतिस्पर्धी से अलग होने के लिए अपने प्रतिस्पर्धी लाभ को परिभाषित करें और ग्राहकों को अपने मिशन में विश्वास करने का कारण दें। शीर्ष खंड के नीचे स्थान है उपरोक्त विषयों पर अधिक विस्तार करने के लिए। आप नीचे के खंड से शुरू कर सकते हैं, अपने सभी विचारों को सूचीबद्ध करें, फिर प्रत्येक श्रेणी को अपने सार के लिए प्लग करने के लिए अपनी आवश्यकता के अनुसार संशोधित करें। वैकल्पिक रूप से, अपने टीम सदस्यों और बाहरी हितधारकों के लाभ के लिए गहराई से विश्लेषण प्रदान करने के लिए शीर्ष से शुरू करें। (स्लाइड 16)

resource image

ब्रांड पोजिशनिंग मॉडल

एक ब्रांड पोजिशनिंग मॉडल आपके संगठन के संदेशन को तैयार करने में मदद कर सकता है। यह मॉडल क्यों, कौन, कैसे, क्या, और कब/कहां मॉडल का पालन करता है। प्रयोजन के साथ शुरू करें, या क्यों। हमारे फिनटेक उत्पाद के उदाहरण में, आपका उद्देश्य खुदरा निवेशकों के लिए धन सृजन करना है। अगले, अपने मूल्यों को परिभाषित करें। यह आपके संगठन का कौन है और यह किसके लिए है। आप खुदरा निवेशकों को सशक्त करना चाहते हैं क्योंकि आप व्यापक वित्तीय स्वतंत्रता में अवसर और मूल्य देखते हैं।प्रक्रिया आपके संगठन के काम करने और इसके कार्यों के पीछे का कैसे है। व्हाट फिर आपके उत्पाद के पीछे की विशेषताएं हैं। इस मामले में, आपका ऐप और इसके कमीशन-मुक्त लेन-देन, रोबो-सलाहकार, और शैक्षिक संसाधन। अंत में, जब और कहाँ आपके संगठन की ढांचा और यह कैसे रोजमर्रा के आधार पर कार्य करता है, सेवा करता है।

जब एक कंपनी अपनी ब्रांड पोजिशनिंग रणनीति को परिभाषित करती है, तो यह महत्वपूर्ण होता है कि उपभोक्ताओं की चाहत, ब्रांड क्या सबसे अच्छा करता है, और प्रतिस्पर्धियों क्या करते हैं, के बीच के ओवरलैप का ध्यान रखें। विजयी क्षेत्र वह है जहां ब्रांड की अद्वितीय मूल्य, जो इसे प्रतिस्पर्धा से अलग करता है, उपभोक्ताओं की चाहत के साथ मेल खाता है। यही वह स्थान है जहां नए ब्रांडों को स्थापित किया जाना चाहिए। (स्लाइड 8)

resource image

ब्रांड रणनीतिक उद्देश्य

जब आप अपनी ब्रांड स्थिति बनाते हैं, तो आपको तीन रणनीतिक उद्देश्यों को प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए: 1) आप अपने दर्शकों के साथ प्रासंगिकता प्राप्त करना चाहते हैं, 2) आप प्रतिस्पर्धा से खुद को अलग करना चाहते हैं, और 3) आप एक विश्वसनीय ब्रांड के रूप में विश्वसनीयता स्थापित करना चाहते हैं। यह ग्राफ आपकी कंपनी की प्रेरणात्मक शक्ति का निर्धारण करने में मदद करता है जो इन तीन कारकों के आधार पर अपने प्रतिस्पर्धियों के ऊपर ग्राहकों को मनाने के लिए होती है। आपकी कंपनी प्रतिस्पर्धी भेदभाव और ग्राहक संबंधीता पर जितना अधिक स्कोर करती है, आप उत्तरोत्तर सफल होंगे।

इस उदाहरण में, मान लीजिए कि आपका फिंटेक ऐप कंपनी C है।आपने अपने ब्रांड को अलग क्या बनाता है, इसे सफलतापूर्वक संचारित किया, और अब यह प्रतिस्पर्धी भेदभाव में कहीं आगे है। इसका मतलब है कि यद्यपि आपका संगठन अपने कठिनतम प्रतिस्पर्धी (कंपनी बी) की तुलना में अपने लक्ष्य ग्राहकों के लिए थोड़ा कम प्रासंगिक है, आप ग्राहकों को परिवर्तित करने के लिए एक मजबूत स्थिति में हो सकते हैं जैसे आप प्रासंगिकता बढ़ाते हैं। तुलना के लिए, कंपनी ए दोनों कारकों पर बहुत पीछे है और इसलिए उसकी ब्रांड स्थिति बहुत कम सुरक्षित है। (स्लाइड 6)

resource image

ब्रांड स्थितिकरण प्रक्रिया और रणनीति

अपनी ब्रांड स्थितिकरण के साथ आगे बढ़ने के लिए, पहले, सभी स्टेकहोल्डरों की आवश्यकताओं और इच्छाओं को समझें। यह आप, आपकी टीम, और आपके निवेशकों को प्राप्त करना चाहते हैं, इसका एक आंतरिक विश्लेषण है। अगले, अपने बाजार के अवसर की प्रकृति स्पष्ट करने के लिए अवसर मॉडलिंग का उपयोग करें। वहां से, आप आगे बढ़ सकते हैं और अपना ब्रांड प्लेटफॉर्म और ब्रांड पहचान बना सकते हैं। अंत में, अपने संगठन के चारों ओर ब्रांड वास्तुकला बनाएं। अपनी ब्रांड स्थितिकरण की कितनी प्रभावशाली है और यदि इसे अधिक ग्राहकों तक पहुंचने और अपने व्यापार को बेहतर बढ़ाने के लिए पुनः स्थित करने की आवश्यकता है, तो मापने के लिए निरंतर मूल्यांकन और विकास का आयोजन करें। (स्लाइड 9)

जब आप अपनी ब्रांड स्थितिकरण रणनीति को परिभाषित करने के लिए निकलते हैं, तो उपभोक्ताओं की चाहत, आपके ब्रांड क्या सबसे अच्छा करता है, और आपके प्रतिस्पर्धी क्या सबसे अच्छा करता है, के बीच समानता का ध्यान रखें।हारने वाले क्षेत्र में वह होता है जब ग्राहकों की जो मांग है वह आपका प्रतिस्पर्धी सबसे अच्छा करता है। यह क्षेत्र प्रतिस्पर्धा में लगने लायक नहीं है, क्योंकि आप हर बार हार जाएंगे। मूर्ख क्षेत्र वह है जहां आपका प्रतिस्पर्धी सबसे अच्छा करता है और यह भी आपका सबसे अच्छा काम है। हालांकि, इस प्रतिस्पर्धी युद्ध में उपभोक्ता को रुचि नहीं होती। विजयी क्षेत्र वह है जहां आपके ब्रांड का सबसे अच्छा काम वह है जो आपके ग्राहक चाहते हैं। यही वह स्थान है जहां आप खुद को स्थापित करना चाहते हैं।

हालांकि, जैसे ही आप अपने उद्योग की शीर्ष पर पहुंचते हैं, आप जोखिम भरे क्षेत्र में भी प्रवेश कर सकते हैं, जहां आपका प्रतिस्पर्धी संघर्ष करता है और हर कठिन लड़ाई जीतने की चुनौती बन जाती है। इस क्षेत्र में जीतने के लिए, आपको या तो तेज़ होना होगा या पहले। आपको बेहतर होने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि आप पहले से ही अपने उद्योग में सर्वश्रेष्ठ हैं। नवाचार और भावनात्मक कनेक्टिविटी कुछ तरीके हो सकते हैं जो आपको अलग बनाने में मदद कर सकते हैं। (स्लाइड 10)

resource image
resource image

ब्रांड स्वास्थ्य

अंतिम चरण है अपने ब्रांड के स्वास्थ्य का समय-समय पर मूल्यांकन करना। यह आरेख ब्रांड स्वास्थ्य को तीन मुख्य श्रेणियों में विभाजित करता है: जागरूकता और उपयोग, ब्रांड पोजीशनिंग, और ब्रांड वितरण। इन खंडों को फिर छोटे घटकों में विभाजित किया जाता है जिन्हें रैंक और स्कोर किया जा सकता है। प्रत्येक उप-श्रेणी आपकी स्थिति के आधार पर अलग हो सकती है, इसलिए इन्हें अपने व्यापार मॉडल के अनुरूप संपादित करने में स्वतंत्रता रखें।सभी घटकों को फिर जोड़कर और औसत करके ब्रांड स्वास्थ्य पर एक समग्र स्कोर प्राप्त किया जाता है। अपने समग्र स्कोर को केंद्र में और प्रत्येक व्यक्तिगत घटक के स्कोर को बाईं ओर रखें। 80+ का स्कोर अच्छे ब्रांड स्वास्थ्य के रूप में मान्य होता है, जबकि 70-79 के बीच का स्कोर औसत होता है, और वहां से घटता है।

मान लीजिए कि आपका समग्र स्कोर औसत श्रेणी में पाया जाता है। प्रत्येक घटक स्कोर का विश्लेषण करें ताकि देखा जा सके कि आप कहां कमी है और सुधार सकते हैं। अगर आपके ऐप की बात की जाए, तो आपकी ब्रांड पोजिशनिंग का प्रतिशत तीन मुख्य श्रेणियों में सबसे कम है। यह प्रतीत होता है कि आपकी ब्रांड बाजार में अन्य व्यापारों से पर्याप्त रूप से अलग नहीं मानी जाती है। इस पहलू को आपकी ब्रांड स्थिति के पुनर्विचार के माध्यम से समायोजित किया जा सकता है, जो आपको प्रतिस्पर्धा से अलग क्या बनाता है, उस पर ध्यान केंद्रित करता है। अन्य खुदरा निवेश ऐप्स के विपरीत, शायद आप व्यक्तिगत डेटा स्वामित्व, समुदाय मूल्यों, और ऐप में वित्तीय साक्षरता संसाधनों को प्राथमिकता देते हैं। अब आप जानते हैं कि आपको इन पहलुओं को अपनी ब्रांड स्थिति और संदेशवाही में अधिक मजबूती से संचारित करने की आवश्यकता है, ताकि उपभोक्ताओं के लिए अधिक उभर सकें। (स्लाइड 18)

resource image

अमेज़न की ब्रांड पोजिशनिंग रणनीति

अधिकांश स्टार्टअप्स के लिए, सफलता का सबसे अच्छा तरीका एक विशेष आवश्यकता की पहचान करना और एक निचे बाजार पर ध्यान केंद्रित करना है। सेगमेंट जितना छोटा होगा, कंपनी के लिए ग्राहक की आवश्यकताओं को पूरा करना और उस बाजार को विशेष रूप से नियंत्रित करना उतना ही आसान होगा। यही दृष्टिकोण अमेज़न ने 1994 में शुरू होने पर अपनाया था।जेफ बेजोस ने मूल रूप से इंटरनेट पर एक "सब कुछ स्टोर" के लिए एक विचार रखा था, लेकिन उन्हें पता था कि यह एक व्यावहारिक दृष्टिकोण नहीं था, कम से कम शुरुआत में। इसलिए अपने ब्रांड को उपभोक्ताओं के मन में स्थानित करने के लिए, उन्होंने एक निचे बाजार पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया। उन्होंने पुस्तकों पर ध्यान केंद्रित किया, जो उस समय एक 10 अरब डॉलर की उद्योग थी।

जैसा कि अमेज़न ने पुस्तकें ऑनलाइन बेची, उसने लोगों के मन में अपनी अद्वितीय मूल्य को स्थापित करने के तरीके खोजे। यह एक स्थायी प्रतिस्पर्धी लाभ को बनाने में एक महत्वपूर्ण कदम था। इसकी आधिकारिक ब्रांड स्थिति निर्धारण रणनीति थी असाधारण सुविधा, तत्काल पहुंच, और व्यापक चयन। समय के साथ, बेजोस जानते थे कि उनकी कंपनी को प्रतिस्पर्धा से अलग करने के लिए एक और महत्वपूर्ण मूल्य की आवश्यकता थी: निम्न मूल्य।

बेजोस का कहना है, "मैं स्टीव जॉब्स की गलती को दोहराना नहीं चाहता था - आईफोन की कीमत तय करना जो इतना अद्वितीय लाभदायक था कि स्मार्टफोन बाजार प्रतिस्पर्धा के लिए एक चुंबक बन गया।" निम्न मूल्यों पर ध्यान केंद्रित करके, उन्होंने यह माना कि वह प्रतिस्पर्धा को तेजी से आगे बढ़ा सकते हैं और अधिक ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं। उन्होंने लघु-अवधि, उच्च-लाभ मार्जिन के बजाय लंबे खेल का फैसला किया और अपने ब्रांड को एक कम-लागत, उच्च-मूल्य प्लेटफ़ॉर्म के रूप में स्थानित किया।

यदि आप अमेज़न की तरह अपने ब्रांड को अपने ग्राहकों के लिए बेहतर स्थान पर लाना चाहते हैं, तो आपको इस प्रस्तुति की आवश्यकता है। ब्रांड स्थितिकरण रणनीति टेम्पलेट डाउनलोड करें ब्रांड सफलता, ब्रांड अनुभूति मानचित्र, ब्रांड ब्रांड स्थिति निर्धारण विवरण, साथ ही अन्य कई स्लाइड्स पर अधिक जानकारी के लिए, जो समय और काम के घंटों को बचाते हैं।

Download and customize this and 500+ other business templates

Start here ⬇️

Voila! You can now download this Presentation

Download